Iranian Military Officer Death In Damascus Airport: सीरिया के दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर गुरुवार (28 दिसंबर) को हुए इजरायली हवाई हमले में लगभग एक दर्जन वरिष्ठ ईरानी सैन्य अधिकारी मारे जाने का दावा किया जा रहा है. फॉक्स न्यूज ने एक सूत्र के हवाले से जानकारी दी कि ये हमला तब हुआ जब ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) कमांडर अपने उच्च पदस्थ प्रतिनिधियों से मिलने के लिए एयरपोर्ट पर गए थे.


दमिश्क इंटरनेशनल एयरपोर्ट मारे गए ईरानी सैन्य अधिकारी के गार्ड कोर के नाम या रैंक की कोई पुष्टि नहीं की गई है. हालांकि, ईरानी सैन्य अधिकारियों के मारे जाने के दावे पर अल अरबिया के सूत्रों ने शुक्रवार (29 दिसंबर) को जानकारी दी कि IRGC के प्रवक्ता रमजान शरीफ ने रिपोर्ट का खंडन किया है.






ईरान के मेजर जनरल के घायल होने की खबर
सऊदी मीडिया चैनल अल-हदथ ने बताया कि सीरिया में हुए इजरायली हवाई हमले में मारे गए IRGC कमांडरों के अलावा मेजर जनरल घोलम-अली राशिद अली-नूर घायल हो गए हैं. उन्हें हल्की चोट आई है. ब्रिटेन में मौजूद मॉनिटर सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने कहा कि हमला एयरपोर्ट में उड़ानें फिर से शुरू होने के पूरे एक दिन बाद हुआ. इजरायल सीरिया को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमलों पर शायद ही कभी टिप्पणी करता है, लेकिन वो कहता रहता है कि वो अपने दुश्मन ईरान को देश में पैर जमाने की इजाजत नहीं देगा.


युद्धग्रस्त देश में अपनी सैन्य उपस्थिति को मजबूत करने और इजरायल की उत्तरी सीमाओं पर खतरा पैदा करने के ईरान के प्रयासों को कमजोर करने के लिए इजरायल 2017 से नियमित रूप से सीरिया में ठिकानों पर हमला कर रहा है.


IRGC के ब्रिगेडियर जनरल मौसवी की हत्या
हाल ही में 25 दिसंबर को ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के ब्रिगेडियर जनरल मौसवी सीरिया की राजधानी दमिश्क के पास सईदा ज़ैनब इलाके में एक इजरायली हवाई हमले में मौत हो गई थी. वो IRGC में एक उच्च पदस्थ अधिकारी थे और सीरिया में ईरान के सैन्य अभियानों को देख रहे थे. इसके बाद ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी और कई अन्य सैन्य कमांडरों ने संदेश जारी कर चेतावनी दी है कि इजरायल को निश्चित रूप से इसकी कीमत चुकानी पड़ेगी.


ये भी पढ़ें:France On Alert: इजरायल-हमास जंग के बीच फ्रांस में नए साल पर आतंकी हमले का अलर्ट, 90 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात