Iraq TikToker Murder: इराक (Iraq) की राजधानी बगदाद (Baghdad) में सोमवार (25 सितंबर) को एक लोकप्रिय इराकी LGBTQ टिकटॉकर (TikToker) की गोली मारकर हत्या कर दी गई. इस बात की जानकारी इराकी सुरक्षा अधिकारी ने CNN को दी. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक इराकी टिकटॉकर का नाम नूर अलसफ़र था. उनके इंस्टाग्राम और टिकटॉक पर मिलाकर कुल 3 लाख 70 हजार  से अधिक फॉलोअर्स थे. 


इराकी टिकटॉकर नूर अलसफ़र की मौत पर कई लोगों ने शोक व्यक्त किया. वहीं कुछ लोगों ने गोली चलाने वाले व्यक्ति की तारीफ की और इस घटना की सराहना की. इराकी सुरक्षा अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर CNN को बताया कि जांच शुरू कर दी गई है. मौत के बाद मृतक के शरीर को फोरेंसिक जांच के लिए भेज दिया गया है.


LGBTQ पर कसा जा रहा शिकंजा
सोशल मीडिया पर नूर बीएम के नाम से मशहूर 23 वर्षीय नूर अलसफ़र ज़्यादातर छोटे कपड़े और मेकअप से जुड़े छोटे वीडियो पोस्ट किया करता था. इसके अलावा वो नांच-गाने वाली वीडियो भी अपलोड किया करता था. टिकटॉकर नूर अलसफ़र की मौत पर इराकी पुलिस के प्रवक्ता खालिद अलमेहना ने मंगलवार (26 सितंबर) को हमले को आपराधिक घटना बताया.


उन्होंने कहा कि वो घटना को लेकर महत्वपूर्ण जानकारियां आगे साझा करेंगे. आपको बता दें कि इराक में LGBTQ अभिव्यक्ति पर नकेल कस जा रहा है. इसे कानून में अपराध घोषित करने की दिशा में कदम बढ़ाया रहा है. हालांकि, फिलहाल देश में समलैंगिकता पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं है. इसके बावजूद LGBTQ लोगों को अक्सर दंड संहिता में अस्पष्ट नैतिकता धाराओं के तहत टारगेट किया जाता है.


'मैं ट्रांसजेंडर नहीं हूं'
नूर अलसफ़र की मौत से पहले उसे ऑनलाइन दुर्व्यवहार के साथ-साथ कामुकता और लिंग के बारे में सवालों का सामना करना पड़ा था. इराक के अल वाला चैनल पर 2020 के एक इंटरव्यू में अलसफ़र ने कहा था कि मैं ट्रांसजेंडर नहीं हूं. मैं समलैंगिक नहीं हूं. मेरी कोई अन्य प्रवृत्ति नहीं है. मैं केवल एक क्रॉस-ड्रेसर और एक मॉडल हूं.अलसफ़र की पहचान एक ऐसे पुरुष के रूप में हुई जो एक मॉडल और मेकअप आर्टिस्ट के रूप में काम करता था.


अलसफ़र वीडियो में पहनावे की पसंद को लेकर सोशल मीडिया पर धमकियों का सामना करने के बारे में बात की थी. इराकी ब्लॉगर समीर जर्मानी के साथ साल 2021 में एक यूट्यूब इंटरव्यू के दौरान अलसफ़र ने एक सवाल के जवाब में कहा था कि मैं सतर्क हूं लेकिन डरता नहीं हूं.


LGBTQ लोगों के खिलाफ हिंसा
IraQueer जैसे अधिकार समूहों का कहना है कि हाल के महीनों में देश में LGBTQ लोगों के खिलाफ हिंसा और भेदभाव में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है. स्वीडन और डेनमार्क में हाल ही में कुरान जलाए जाने के जवाब में देश में ज्यादातर शिया मुस्लिम गुटों के समर्थकों ने इंद्रधनुषी झंडा जलाने के विरोध प्रदर्शन देखे गए हैं. HRW का कहना है कि इराक में LGBTQ लोगों के खिलाफ हिंसा को "नियमित रूप से दण्ड से मुक्ति मिल रही है.


ये भी पढ़ें:Watch: पाकिस्तान में नवाज शरीफ और इमरान खान के सपोर्टर ने एक-दूसरे पर चलाए जमकर लात-घूंसे, लाइव टीवी शो के दौरान हुआ तमाशा, देखें वीडियो