Iraq Youtuber: इराक (Iraq) में 22 साल की एक यूट्यूब स्टार तिबा अल-अली की हत्या कर दी गई. यूट्यूबर की हत्या उसके पिता ने पिछले महीने की 31 जनवरी को कर दी. यूट्यूब स्टार की मौत से देश में आक्रोश का माहौल पैदा हो गया है.


इस ऑनर किलिंग पर देश के इंटरनल मिनिस्टर के प्रवक्ता साद मान ने शुक्रवार (3 फरवरी) को ट्विटर पर कहा कि 22 वर्षीय तिबा अल-अली को उसके पिता ने 31 जनवरी को दक्षिणी प्रांत दिवानिया में मार डाला था. साद मान ने कहा कि पुलिस ने पहले अली और उसके पिता के बीच हुए मतभेद को सुलझाने की कोशिश की थी. तिबा अल-अली तुर्की में रहती थी और कुछ दिन पहले ही इराक आई थी. तिबा अल-अली और पिता की बातचीत की रिकॉर्डिंग के आधार पर पता चला है कि पिता को उसके तुर्की में अकेले रहने से परेशानी थी. पुलिस से मतभेद सुलझाने की कोशिशों के अगले ही दिन पिता ने अपने ही हाथों बेटी को मार दिया. ये खबर सुनकर लोग हैरत में पड़ गए 


YouTube पर बहुत फॉलोअर्स थे


तिबा अल-अली के YouTube पर बहुत फॉलोअर्स थे. वो YouTube पर खुद के रिकॉर्ड किए ब्लॉग को अपलोड करती थी. वीडियो में वो अपने  मंगेतर के साथ अक्सर दिखाई देती थी. एक पुलिस सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर एएफपी से इस बात की पुष्टि की कि उन लोगों के बीच 2015 से ही फैमिली प्रॉब्लम थी. पुलिस सूत्र ने कहा कि उसने 2017 में अपने परिवार के साथ तुर्की की यात्रा की थी, लेकिन तुर्की से लौटने से इंकार कर दिया. उसने तुर्की में ही रहने का फैसला कर लिया. 


बगदाद में विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान


यूट्यूब स्टार तिबा अल-अली की मौत ने सोशल मीडिया पर इराकियों के बीच खलबली मचा दी है, उन्होंने न्याय की मांग के लिए रविवार (5 फरवरी) को बगदाद में विरोध प्रदर्शन करने का ऐलान किया है. इसी पर अनुभवी राजनीतिज्ञ अला तालाबानी ने ट्विटर पर लिखा कि हमारे समाज में महिलाएं कानूनी बाधाओं और सरकारी उपायों की गैरहाजिरी के कारण पिछड़े रीति-रिवाजों में बंधी हुई हैं.


मानवाधिकार रक्षक हाना एडवर ने एएफपी को बताया कि युवती की एक वॉयस रिकॉर्डिंग के अनुसार, "उसने अपना परिवार छोड़ दिया था, क्योंकि उसके भाई ने उसका यौन उत्पीड़न किया था."


ये भी पढ़ें:Luch-5 Relay Satellite: रूस मार्च में लूच-5 रिले सैटेलाइट करेगा लॉन्च, मिलेंगी महत्वपूर्ण सूचनाएं