Luch-5 Relay Satellite: लूच-5 रिले उपग्रह को रूस, कजाकिस्तान में बैकोनूर कोस्मोड्रोम से प्रोटॉन-एम रॉकेट के जरिए अंतरिक्ष में लॉन्च करेगा. रूस के कॉस्मोड्रोम के यज़्नी स्पेस सेंटर ने शनिवार को कहा कि उपग्रह लॉन्च मार्च में किया जाएगा.


दो साल पहले, अंतरिक्ष और रॉकेट उद्योग के सूत्रों ने स्पुतनिक को बताया था कि उपग्रह के साथ कैरियर रॉकेट का लॉन्च शुरू में 2021 में किया जाना था, लेकिन बाद में इसे 2022 तक के लिए स्थगित कर दिया गया. हालांकि, उपग्रह को अभी तक लॉन्च नहीं किया गया है.


ग्राउंड स्टेशनों से सूचना भेजेगा


रूस के लूच मल्टीफंक्शनल स्पेस सिस्टम रिले में वर्तमान में तीन उपग्रह-रिले, लूच-5ए, लूच-5बी और लूच-5वी शामिल हैं. इन्हें 2011-2014 से अंतरिक्ष कक्षा में तैनात किया गया है. ये उपग्रह धरती पर अंतरिक्ष यान, अन्य वाहनों और ग्राउंड स्टेशनों से सूचना भेजते हैं.


जंग भी लड़ रहा रूस


उधर, रूस-यूक्रेन जंग में पश्चिमी देश यूक्रेनी सेना को अपने सैन्‍य-साजो सामान से मदद पहुंचा रहे हैं. यूक्रेन ने अमेरिका समेत नॉटो देशों से आधुनिक और ज्‍यादा मारक युद्धक टैंक, तोप और विमानों की मांग की है, जो कि उसे दिए भी जा रहे हैं. आज जर्मनी ने अपने सबसे घातक माने जाने वाले 'लेपर्ड टैंक' यूक्रेन को देने पर मुहर लगा दी.


जर्मनी का खतरनाक लेपर्ड-2 टैंक मिलने पर यूक्रेन की सेना रूस को बड़ी चुनौती दे सकती है. हथियारों के जानकारों की मानें तो यह टैंक इतने ताकतवर हैं कि इसकी मदद से यूक्रेन रूसी टैंकों की कब्रगाह बना सकता है. हालांकि, रूस के पास बड़े और भारी हथियारों की कमी नहीं है. गौरतलब है कि, रूस और यूक्रेन के बीच आमने-सामने की लड़ाई शुरू हुए सालभर हो गया है. 


बता दें कि फरवरी 2022 में रूस ने एक स्‍पेशल मिलिट्री ऑपरेशन के नाम पर यूक्रेन पर हमला कर दिया था.


यह भी पढ़ें: China America Balloon: चीन की अकड़ हुई कम! अमेरिकी हवाई क्षेत्र में उड़ रहे बैलून को लेकर माफी मांगी