Iran Soccer Team Threatened: कतर में फीफा विश्व कप 2022 (Qatar Fifa World Cup 2022) खेला जा रहा है. टूर्नामेंट के कई मैच हो भी चुके हैं. हालांकि, इस बार का फीफा कप कुछ टीमों के लिए रोलर कोस्टर राइड जैसा रहा है. इन्हीं में से एक टीम है ईरान की. ईरान की फुटबॉल टीम में सबकुछ ठीक नहीं है. वहीं अब एक ऐसी खबर सामने आई है, जिसने हर किसी चौंका दिया है. सीएनएन ने सूत्रों से हवाले से कहा है कि ईरान की सरकार ने विश्व कप फुटबॉल टीम के परिवारों को कारावास और यातना की धमकी दी गई है. इसके पीछे कारण है खिलाड़ियों का "व्यवहार."  खिलाड़ियों से अमेरिका के खिलाफ होने वाले मैच में अच्छा व्यवहार रखने के लिए कहा गया है.


राष्ट्रगान गाने से किया था इनकार


दरअसल, 21 नवंबर को इंग्लैंड के खिलाफ अपने शुरुआती मैच में ईरान के खिलाड़ियों ने राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया था. सीएनएन पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, सूत्र ने बताया है कि इस घटना के बाद खिलाड़ियों को ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के सदस्यों के साथ बैठक के लिए बुलाया गया था. सूत्र ने कहा कि उन्हें बताया गया था कि अगर वे राष्ट्रगान नहीं गाते हैं या तेहरान शासन के खिलाफ किसी राजनीतिक विरोध में शामिल होते हैं तो उनके परिवारों को "हिंसा और यातना" का सामना करना पड़ेगा.


खिलाड़ियों पर रखी जा रही निगरानी


इसके बाद, पिछले शुक्रवार को खिलाड़ियों ने वेल्स के खिलाफ अपने दूसरे गेम से पहले राष्ट्रगान गाया. मैच में ईरान ने 2-0 से जीत दर्ज की थी. सूत्र ने सीएनएन को बताया कि आईआरजीसी के दर्जनों अधिकारियों को उन ईरानी खिलाड़ियों की निगरानी के लिए तैयार किया गया था, जिन्हें दस्ते के बाहर घुलने-मिलने या विदेशियों से मिलने की अनुमति नहीं है.


कोच ने की रक्षा अधिकारियों से मुलाकात


सूत्र ने कहा, "कतर में बड़ी संख्या में ईरानी सुरक्षा अधिकारी जानकारी एकत्र कर रहे हैं और खिलाड़ियों की निगरानी कर रहे हैं." सूत्र ने कहा कि ईरान की राष्ट्रीय टीम के पुर्तगाली कोच कार्लोस क्विरोज ने ईरानी खिलाड़ियों और उनके परिवारों को धमकियों के बाद आईआरजीसी अधिकारियों से अलग से मुलाकात की है. हालांकि, सूत्र ने यह नहीं बताया कि उस कथित मुलाकात में क्या बात हुई.


सूत्र ने कहा, "खिलाड़ियों को इंग्लैंड के खेल से पहले "तोहफे और कार" देने का वादा किया गया था, लेकिन जब टीम ने राष्ट्रगान गाने से इनकार कर दिया तो ईरान ने खिलाड़ियों और उनके परिवारों को धमकाना शुरू कर दिया था. सूत्र ने यह भी बताया कि वेल्स के खिलाफ आखिरी गेम में प्रशंसकों के बीच समर्थन और समर्थन की झूठी भावना पैदा करने के लिए शासन ने सैकड़ों अभिनेता समर्थकों को भेजा था.


ये भी पढ़ें- Iran Hijab Protest: 'ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन में अब तक 300 से ज्यादा लोग मारे गए'- ईरानी जनरल का दावा