Iran Protest Total Deaths: ईरान में 16 सितंबर को महसा अमिनी की पुलिस हिरासत में मौत के बाद से विरोध जारी है. रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के एक जनरल ने विरोध प्रदर्शन में मारे गए लोगों की अनुमानित संख्या बताई है. ईरान रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के जनरल अमीराली हाजीज़ादेह ने बताया कि हिजाब के खिलाफ शुरू हुए विरोध प्रदर्शनों में अब तक 300 से अधिक लोग मारे जा चुके हैं.


महर समाचार एजेंसी के मुताबिक, गार्ड्स के एयरोस्पेस डिवीजन के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल अमीराली हाजीज़ादेह ने कहा, "महसा अमिनी की मौत से देश में हर कोई प्रभावित हुआ है. मेरे पास नवीनतम आंकड़े नहीं हैं, लेकिन मुझे लगता है कि इस घटना के बाद से देश में शायद 300 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिनमें बच्चे भी शामिल हैं. 


ह्यूमन राइट्स एक्टिविस्ट का डेटा क्या कहता है?


गौर करने वाली बात यह है कि ईरान के जनरल का अनुमान मानवाधिकार कार्यकर्ताओं द्वारा रिपोर्ट किए गए टोल की तुलना में काफी कम है. एक्टिविस्ट ग्रुप का कहना है कि अशांति शुरू होने के बाद से अब तक 451 प्रदर्शनकारी और 60 सुरक्षा कर्मी मारे गए हैं और 18,000 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है.


विरोध प्रदर्शन के मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध


ईरान में अधिकारियों ने विरोध प्रदर्शनों के मीडिया कवरेज को भी प्रतिबंध कर रखा है. राज्य से जुड़े मीडिया ने डेथ टोल जारी नहीं किया है और मुख्य रूप से सुरक्षा बलों पर हमलों पर ध्यान केंद्रित किया है. अधिकारियों ने सुरक्षाकर्मियों की मौत के लिए उग्रवादी और अलगाववादी समूहों को दोषी ठहराया है.


पश्चिमी देशों और सऊदी अरब पर जनरल ने क्या कहा


ईरान रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के जनरल अमीराली हाजीज़ादेह ने आधिकारिक दावे को दोहराया कि पश्चिमी देशों और सऊदी अरब सहित ईरान के दुश्मनों ने विरोध प्रदर्शन को बढ़ावा दिया है. उधर, प्रदर्शनकारियों का कहना है कि वे दशकों के सामाजिक और राजनीतिक दमन से तंग आ चुके हैं. प्रदर्शनकारियों ने विदेशी एजेंडे से भी इनकार किया है.


ये भी पढ़ें- China: चीन में तेजी से पैर पसार रहा कोरोना वायरस, ग्वांगझू में बनाया गया विशाल क्वारंटाइन सेंटर- अस्थायी अस्पताल