Iran Helicopter Crash: अमेरिका ने ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर हादसे में हुई मौत पर संवेदना प्रकट की है. इसके साथ ही अमेरिका ने कहा कि 'ईरानी लोगों के दमन में इब्राहिम रईसी क्रूर भागीदार' रहे हैं. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा,'ईरान नए राष्ट्रपति का चयन कर रहा है. हेम ईरानी लोगों के मानवाधिकारों और मौलिक स्वंत्रता के लिए उनके संघर्षों का समर्थन करते हैं.' इस दौरान मैथ्यू मिलर ने यह भी बताया कि अमेरिका ने रईसी का हेलिकॉप्टर खोजने में मदद क्यों नहीं की?


विदेश विभाग के प्रवक्ता मिलर ने आधिकारिक संवेदना की व्याख्या करते हुए कहा कि अमेरिका ऐसी परिस्थितियों में किसी को मरते हुए नहीं देखना चाहता है. मैथ्यू मिलर ने कहा कि ईरान ने रईसी की हेलिकॉप्टर खोजने के लिए मदद की मांग की थी, लेकिन अमेरिकी ने ईरान की मांग को पूरा नहीं किया. मिलर ने कहा, हेलिकॉप्टर हादसे में मारे गए इब्राहिम रईसी करीब चार दशक तक ईरानी लोगों के दमन में क्रूर भागीदार थे. अमेरिका ने कहा कि रईसी के राष्ट्रपति रहते हुए ईरान में कई बुरे मानवाधिकार हनन हुए. 


सैन्य कारणों से अमेरिका नहीं किया मदद
मिलर ने कहा हेलिकॉप्टर हादसे के बाद ईरान ने अमेरिका से मदद मांगी थी, लेकिन मैं विस्तृत जानकारी नहीं दूंगा. मिलर ने कहा कि सैन्य कारणों की वजह से अमेरिका ईरान की मदद करने में असमर्थ था, इसलिए ईरान को सहायता नहीं दी गई. मिलर ने साफ किया कि रईसी की मौत से ईरान के प्रति अमेरिकी रवैये में कोई बदलाव नहीं आएगा.


अजरबैजान में हुआ हेलिकॉप्टर हादसा
दरअसल, रविवार को ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी एक बांध का उद्घाटन करे अजरबैजान गए थे. राजधानी तेहरान लौटते समय ईरान के उत्तर-पश्चिम क्षेत्र में उनका हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया. घटना के दौरान मौसम काफी खराब था, यह हादसा अजरबैजान के ऊंटी पहाड़ियों के बीच हुआ है. इस हादसे में ईरान के राष्ट्रपति के साथ विदेश मंत्री और अन्य 7 लोगों की मौत हुई है, हेलिकॉप्टर में कुल 9 लोग सवार थे सभी की मौत हुई है.  


यह भी पढ़ेंः ईरानी राष्ट्रपति का हेलीकॉप्टर क्रैश में निधन, 5 दिन का शोक से लेकर नए नेता का चुनाव, पढ़ें- 10 पॉइंट्स में पूरी डिटेल