Indian Economy: भारत दुनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति बनने वाला है, इसको लेकर कई एजेंसियां आंकड़े पेश कर रही हैं. वहीं अब दुनिया की इकोनॉमी को लेकर FocusEconomics ने आंकड़े पेश किए हैं. इसके मुताबिक, साल 2028 तक भारत की अर्थव्यवस्था जापान और जर्मनी को पीछे छोड़कर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी आर्थिक महाशक्ति बन जाएगा.  FocusEconomics के मुताबिक, साल 2028 में 5.4 ट्रिलियन डॉलर की इकोनॉमी के साथ भारत दुनिया में तीसरे पावदान पर पहुंच जाएगा, जबकि आज के समय में भारत की इकोनॉमी दुनिया में पांचवे स्थान पर है. 


FocusEconomics साल 1995 से लेकर साल 2028 के बीच दुनिया के पांच आर्थिक महाशक्ति वाले देशों का आंकड़ा पेश किया है, इसमें यह बताया गया कि किस तरीके से देशों की इकोनॉमी बढ़ रही है. अगर इसी तरह से इकोनॉमी बढ़ेगी तो साल 2028 में भारत दुनिया की तीसरी आर्थिक महाशक्ति वाला देश होगा.  FocusEconomics के मुताबिक साल 2028 में भारत की इकोनॉमी 5.9 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की हो जाएगी.  FocusEconomics का अनुमान है कि यूरोपीय देशों की इकोनॉमी लगातार नीचे आ रही है.  


अमेरिका बना रहेगा आर्थिक महाशक्ति
फोकस इकोनॉमिक्स ने अनुमान जताया है कि आने वाले वर्षों में भी यही प्रवृत्ति जारी रहेगी. रिपोर्ट के मुताबिक अगले कई वर्षों में भी अमेरिका दुनिया की आर्थिक महाशक्ति बना रहेगा. फोकस इकोनॉमिक्स ने अमेरिका के लिए साल 2028 में 34.8 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर की जीडीपी का अनुमान लगाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, आज के समय में अमेरिका पहले, चीन दूसरे, जर्मनी तीसरे, जापान चौथे और भारत पांचवे पावदान पर है. 


देशी और विदेशी कंपनियों के निवेश से भारत करेगा विकास
फोकस इकोनॉमिक्स की रिपोर्ट को अगर गहराई से देखें तो अमेरिका और चीन की इकोनॉमी में बड़ा अंतर है. इस समय अमेरिका की इकोनॉमी 28 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है, जबकि चीन इकोनॉमी 19 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर के करीब है. दूसरी तरफ अगर नीचे के तीन देशों की बात करें तो जर्मनी, जापान और भारत की इकोनॉमी 4 और 5 ट्रिलियन के बीच में हैं. यानि की तीनों देशों की इकनॉमी में बड़ा अंतर नहीं है. भारत की इकोनॉमी बढ़ने में सबसे बड़ा योगदान घरेलू और विदेशी कंपनियों के निवेश का होगा. इस दौरान भारत का निर्यात भी बढ़ेगा. 


यह भी पढ़ेंः नुकीले क्रिस्टल पिलर्स से भरी इस गुफा के नीचे छिपा है खजाना, 10 मिनट से अधिक अंदर बिताना हो सकता है जानलेवा!