India Pakistan Trade: पाकिस्तान की शाहबाज शरीफ़ सरकार ने भारत के साथ ट्रेड रिश्ते सुधारने की दिशा में बड़ा कदम उठाने का फैसला किया है. पाकिस्तान कैबिनेट ने फैसला किया है कि पाकिस्तान एक बार फिर नई दिल्ली स्थित अपने उच्चायोग में मिनिस्टर ऑफ ट्रेड पद पर नियुक्ति करेगा. साथ ही शाहबाज़ शरीफ़ सरकार ने पाकिस्तान के नए ट्रेड मिनिस्टर का नाम तय कर लिया है.


गौरतलब है कि कश्मीर से धारा 370 हटाए जाने के पहले मिनिस्टर ट्रेड का पद पाकिस्तान उच्चायोग में सक्रिय था और इस पद पर PML N सरकार में पूर्व स्वास्थ्य मंत्री के पति इरफान तारड़ तैनात थे. लेकिन उनके कार्यकाल के खत्म होने के बाद और 370 हटाए जाने के विरोध में इमरान सरकार ने इस पद पर किसी को नहीं भेजा था.


सूत्रों के मुताबिक, PMLN की सहयोगी पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी PPP के वरिष्ठ नेता कमर ज़मान काइरा नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग में मिनिस्टर ट्रेड बनाए जा सकते हैं. कमर ज़मान अभी कश्मीर पर शहबाज़ शरीफ के सलाहकार हैं.


ऐसा करके भारत के साथ रिश्ते सामान्य करने कि दिशा में अपनी तरफ से पाकिस्तान सरकार ने संकेत दिए हैं. पाकिस्तान सरकार के इस फैसले पर भारत सरकार की प्रतिक्रिया आनी बाकी है. 


इमरान खान की सरकार गिरने के बाद शाहबाज शरीफ़ ने 11 अप्रैल 2022 को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें ट्वीट कर बधाई दी थी.


Sri Lanka Crisis: श्रीलंका में उग्र हुआ प्रदर्शन, पूर्व PM महिंदा राजपक्षे और उनके परिवार को नौसैनिक अड्डे में लेनी पड़ी शरण