Cows Festival: दुनिया में कई तरह के फेस्टिवल होते हैं. स्पेन में होने वाले सांडों के मुकाबले के बारे में तो सुना ही होगा. स्पेन को सांडों के मुकाबले के लिए भी जाना जाता है. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि एक मुकाबला गायों का भी होता है जिसमें गायों की रानी को चुना जाता है. जी हां आपने ठीक सुना है. स्विट्जरलैंड में गायों का मुकाबला होता है. इस मुकाबले को बैटल ऑफ क्वीन्स या हेरेन्स नेशनल काउ फाइटिंग भी कहा जाता है. यहां गायें झुंड के नेतृत्व और अपने बर्चस्व की लड़ाई के लिए फाइट करती हैं.


जीतने वाली गाय को मिला है क्वीन का ताज


वर्चस्व की ये लड़ाई जीतने वाली गाय को क्वीन का ताज पहनाया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गायों के ये प्रतियोगिता तब तक जारी रहती है जब तक कोई एक गाय अन्य सभी गायों को पीछे हटने के लिए मजबूर न कर दे. जब एक गाय ये प्रतियोगिता जीत जाती है तो उसे क्वीन ऑफ द बैटल के ताज से नवाजा जाता है. इस लड़ाई में गायें अपने सिर को दूसरे के सिर से भिड़ाती हुई आगे निकली हैं. हालांकि इस फाइट में गायों को चोट भी आती है उनके सींग घायल होते हैं.


स्पेन की बुल फाइट से स्विस काउ फाइट है अलग


स्पेन की बुल फाइट के बारे में आपने सुना ही होगा यहां पर इन्सानों के पीछे सांडों को छोड़ दिया जाता है और इन्सान अपनी जान बचाते भागते फिरते हैं. इस खेल में इन्सानों की मौत भी हो जाती है. इस बुल फाइट को प्रतिबंध करने की भी कई बार मांग की गई है लेकिन ये परंपरा सदियों से यहां चली आ रही है. तो वहीं स्विट्जरलैंड में होने वाली क्वीन ऑफ काउ वाली फाइट में किसी इंसान की जान को कोई खतरा नहीं होता. यहां सिर्फ गायों के बीच में मुकाबला होता है. इसलिए स्पेन की बुल फाइट स्विस की काउ फाइट से बिल्कुल अलग है.


ये भी पढ़ें: सांड के ऊपर बैठ हीरोगिरी दिखानी पड़ी काफी महंगी, एक ही झटके में गिरा कई फीट दूर


ये भी पढ़ें: बेटे को बचाने के लिए गुस्सैल सांड से भी भिड़ गया पिता, लेकिन नहीं आने दी बेटे को आंच