Afghanistan: दुनिया भर में कोरोना के ओमिक्रोन वेरिएंट समेत कई दूसरे वेरिएंट से दहशत का माहौल है. इस बीच भारत ने अफगानिस्तान को मानवीय सहायता भेजी है. भारत ने अफगानिस्तान को COVID-19 वैक्सीन की 5 लाख खुराक दी है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक एंटी कोरोना कोवैक्सीन (Covaxin) की 5,00,000 खुराक वाली मानवीय सहायता की खेप भेजी है. कोवैक्सीन की 5 लाख खुराक वाली खेप को इंदिरा गांधी अस्पताल काबुल को सौंप दिया गया है. भारतीय विदेश मंत्रालय (MEA) की ओर से ये जानकारी दी गई है.


भारत ने भेजी अफगानिस्तान को मानवीय सहायता


कोरोना महामारी के बीच अफगानिस्तान कई तरह के संकटों का सामना कर रहा है. भारत सरकार ने कहा है कि वो अफगानिस्तान (Afghanistan) को मानवीय सहायता (Humanitarian Assistance) उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है. सरकार ने साफ किया है कि मानवीय सहायता के तहत अफगानिस्‍तान को कोविड-19 वैक्‍सीन की 10 लाख खुराक दी जानी है. शनिवार को कोवैक्‍सीन (Covaxin) की आपूर्ति के बाद जल्‍द ही आने वाले वक्त में अफगानिस्तान को वैक्‍सीन की बाकी पांच लाख डोज की भी आपूर्ति कर दी जाएगी. 






खाद्यान्न की भी आपूर्ति करेगा भारत


इसके अलावा भारत सरकार ने अफगानिस्तान के नागरिकों को मदद के तौर पर खाद्यान्न की भी आपूर्ति सुनिश्चत की जाएगी. जानकारी के मुताबिक दिसंबर के शुरुआत में भारत ने WHO के माध्यम से अफगानिस्तान को 1.6 टन चिकित्सा सहायता प्रदान की थी. बता दें कि साल 2021 के अगस्त महीने में तालिबान के अफगानिस्तान की सत्ता पर कब्जा करने के बाद से देश की आर्थिक स्थिति काफी खराब है.


यह भी पढ़ें-


Children’s Vaccination: बच्चों की वैक्सीनेशन के लिए आज से रजिस्ट्रेशन शुरू, घर बैठे ऐसे बुक करें अपना स्लॉट


Vaishno Devi Temple: कहां है माता वैष्णो देवी का मंदिर, क्या है इसकी मान्यता, हर दिन कितने श्रद्धालू करते है दर्शन, जानिए सबकुछ