Jammu and Kashmir: जम्मू कश्मीर में नए साल के दौरान वैष्णो देवी मंदिर (Vaishno Devi) के परिसर में भगदड़ मच गई. इसके चलते कई लोग जख्मी हुए हैं. वहीं अभी 12 श्रद्धालुओं की मौत होने की खबर हैं. मिली जानकारी के अनुसार जम्मू-कश्मीर के रियासी जिले में फिलहाल राहत-बचाव कार्य जारी है और स्थिति नियंत्रण में है. 


वहीं दूसरी तरफ सोशल मीडिया पर परिसर में मचे भगदड़ की कुछ वीडियोज वायरल हो रहे हैं. जिसमें दावा किया गया है कि नए साल के मौके पर काफी तादाद में श्रद्धालु वैष्णो देवी मंदिर में दर्शन करने आए थे. जिससे मंदिर परिसर में भीड़ बढ़ गई. भीड़ में धक्का मुक्की होने के कारण मची भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है.


कहां है माता वैष्णो देवी मंदिर


ऐसा कहा जाता है कि जम्मू-कश्मीर राज्य के जम्मू जिले में कटरा नगर में स्थित वैष्णो देवी मंदिर का निर्माण लगभग 700 साल पहले एक ब्राह्मण पुजारी पंडित श्रीधर द्वारा कराया गया था. मंदिर 5,200 फ़ीट की ऊंचाई पर, कटरा से लगभग 12 किलोमीटर (7.45 मील) की दूरी पर स्थित है. यहां हर साल लाखों तीर्थ यात्री दर्शन के लिए पहुंचते हैं करते हैं.  


इस मंदिर की देख-रेख श्री माता वैष्णो देवी तीर्थ मंडल नामक न्यास द्वारा की जाती है. उत्तर भारत मे मां वैष्णो देवी सबसे प्रसिद्ध सिद्धपीठ है उसके बाद सहारनपुर की शिवालिक पहाडियों मे स्थित शाकम्भरी देवी सबसे प्रमुख सिद्धपीठ है. 


क्या है इसकी मान्यता


हिंदू मान्यता के अनुसार वैष्णो देवी मंदिर शक्ति को समर्पित पवित्रतम हिन्दू मंदिरों में से एक है. इस धार्मिक स्थल की आराध्य देवी, वैष्णो देवी को सामान्यतः माता रानी और वैष्णवी के नाम से भी जाना जाता है.


यहां माता के दर्शन के लिए हर दिन देश-विदेश से बड़ी संख्या में लोग पहुंचते हैं. गर्मियों में यहां श्रद्धालुओं की संख्या काफी बढ़ जाती है तो सर्दियों में अपेक्षाकृत कम लोग आते हैं. वहीं नवरात्र के समय यहां सबसे ज्यादा भक्तों की भीड़ होती है. 


ये भी पढ़ें:


Welcome 2022: कोरोना-चुनाव समेत, साल 2022 में पीएम मोदी के सामने होंगी ये 10 चुनौतियां


जेल में ही बीतेगा Kalicharan का नया साल, 13 जनवरी तक न्याययिक हिरासत में भेजे गए