पाकिस्तान में नई सरकार गठन की कोशिशें तेज हो गई हैं और शहबाज शरीफ को विपक्ष ने प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार नामित किया है. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व मंत्री और इमरान के करीबी फवाद चौधरी ने बड़ा बयान दिया है. फवाद चौधरी ने कहा कि अगर शाहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री बनते हैं तो पीटीआई के सभी सदस्य इस्तीफा दे देंगे. 


दरअसल फवाद चौधरी विपक्ष के लाए गए अविश्वास प्रस्ताव के दौरान प्रधानमंत्री इमरान खान का लगातार बचाव करते रहे. फवाद के बयान से अलग पूर्व सत्तारूढ़ दल पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने शहबाज के खिलाफ प्रधानमंत्री पद के लिए शाह महमूद कुरैशी को अपना उम्मीदवार नामित किया. पाकिस्तान में नई सरकार गठन की कोशिशें प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) को रविवार तड़के अविश्वास मत के माध्यम से पद से हटाए जाने के बाद शुरू हो गईं. इमरान खान सदन का विश्वास खोने के बाद सत्ता गंवाने वाले देश के इतिहास में पहले प्रधानमंत्री बन गए.


इस बीच खबर ये भी है कि इस्लामाबाद उच्च न्यायालय सोमवार को उस याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद सत्ता से बेदखल हुए इमरान खान और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों को विदेश जाने से रोकने के लिए ‘एग्जिट कंट्रोल लिस्ट’ (ईसीएल) में डालने का अनुरोध किया गया है. खान, देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री हो गए जिन्हें शनिवार देर रात अविश्वास प्रस्ताव के जरिए सत्ता से बेदखल कर दिया गया. उन्होंने संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव हारने से कुछ देर पहले प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास खाली कर दिया.


यह भी पढ़ें- Pakistan Political Crisis: इमरान की सरकार गिरने पर बोले शाहबाज शरीफ़- आज से पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है


यह भी पढ़ें- Pakistan Political Crisis: गिरी इमरान खान की सरकार, अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी की हुई हार