अमेरिका में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद शुरू हुई हिंसा थम नहीं रही है. अमेरिका में हो रहे हिंसक प्रदर्शनों को रोकने के लिए ट्रंप ने धमकी देते हुए कहा कि कानून व्यवस्था संभालने के लिए सेना तैनात कर दूंगा. ट्रंप ने कानून व्यवस्था बिगाड़ने वालों को घरेलू आतंकवाद का हिस्सा बताते हुए कहा कि उन्हें जेल भेज देंगे.


ट्रंप ने कहा कि मैं हर किसी को चेतावनी दे चाहता हूं कि 7 बजे कर्फ्यू लगाया जाएगा. जिन्होंने लोगों के जीवन और संपत्ति को नुकसान पहुंचाया है, उन्हें गिरफ्तार किया जाएगा, उन्हें दोषी साबित किया जाएगा और उन्हें कानून के हिसाब से अधिकतम सजा होगी. मैं इस आतंक के आयोजनकर्ताओं को कहना चाहूंगा कि आपके खिलाफ आपराधिक कार्रवाई की जाएगी और जेल की भी लंबी सजा होगी. लेकिन अमेरिका में सातवें दिन भी हिंसक प्रदर्शन जारी रहे और प्रदर्शनकारी भीड़ ने न्यूयॉर्क में कई स्टोर लूटे. फायरिंग भी हुई.


लेकिन अमेरिका के ह्यूस्टन शहर के पुलिस चीफ आर्ट अकेवेडो ने देश के लिए इस मुश्किल समय में राष्ट्रपति ट्रंप को एक ऐसी बात कही है जो बेहद बड़ी है. उन्होंने डॉनल्ड ट्रंप के लिए कहा है कि अगर वो कुछ अच्छा नहीं बोल सकते तो अपना मुंह बंद रखें. अकेवेडो का ये भाषण अमेरिका में वायरल हो गया है जिसमें उन्होंने अपने राष्ट्रपति को मुंह बंद करने की सलाह भी दी है.


अमेरिकी चैनल सीएनएन को दिए एक इंटरव्यू में अकेवेडो ने कहा कि ''मुझे अमेरिका के राष्ट्रपति से इस देश के सभी पुलिस चीफ्स की तरफ से ये कहना है कि कृपया करके अगर आपके पास कहने के लिए कुछ भी रचनात्मक नहीं है, तो अपना मुंह बंद रखें. क्योंकि आप 20-22 साल के लड़के लड़कियों का जीवन खतरे में डाल रहे हैं. ये किसी के ऊपर हावी होने का सवाल नहीं है, बल्कि उनका दिल जीतने का प्रश्न है. क्योंकि ये नेतृत्व की सबसे बड़ी पहचान होती है और इस वक्त हमें नेतृत्व की सबसे ज्यादा जरूरत है. ये हॉलीवुड नहीं है, ये असल जिंदगी है और हमारी जिंदगियां खतरे में हैं.


इसके अलावा प्रदर्शनकारियों की भीड़ के बीच अकेवेडो ने एक प्रभावी भाषण भी दिया. उन्होंने लोगों को समझाया कि वो प्रदर्शनकारियों के साथ खड़े हैं, लेकिन सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान ना पहुंचाएं. उन्होंने अपने भाषण में कहा कि ''मैं भले ही अश्वेत नहीं हूं, लेकिन मैं भी भगवान का बच्चा हूं. जब मैंने सुना कि जॉर्ज फ्लॉयड मां मां चिल्ला रहा था, तो मुझे लगा कि वो मेरी भी मां है. मुझे लगता है कि वो अपनी मां को देख रहा होगा. तो मैं आपसे कहना चाहता हूं कि हम एक पुलिस विभाग के तौर पर इस समुदाय से जुड़े सभी लोगों के साथ प्रदर्शन कर सकते हैं. लेकिन मैं किसी भी को इस शहर को नुकसान पहुंचाने की इजाजत नहीं दूंगा, क्योंकि ये हमारा शहर है.


अमेरिका में पुलिस डिपार्टमेंट का एक अधिकारी अपने ही राष्ट्रपति पर सवाल उठा रहा है. राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप पर ये सवाल पूरे अमेरिका में उठ रहे हैं और अब ये समय है कि ट्रंप को कुछ ठोस और सार्थक कदमों का एलान करना चाहिए जिससे हिंसा की आग में जल रहे अमेरिका को राहत मिल सके. इतना ही नहीं वो कदम ऐसे भी होने चाहिए जो लोगों के दुख को कम करने की दिशा में हों.


ये भी पढ़ें


पीएम मोदी ने राष्ट्रपति ट्रंप से फोन पर की बात, कोरोना संकट और भारत-चीन सीमा विवाद पर भी हुई चर्चा