हम आपको ऐसी झील के बारे में बताने जा रहे हैं जिसके पानी को जो भी छूता है वह पत्थर बन जाता है. यह अजीबो गरीब झली उत्तरी तंजानिया में स्थित है. इसे नेट्रोन लेक के नाम से जाना जाता है. मशहूर फोटोग्राफर निक ब्राइंट ने अपनी एक फोटो बुक ‘Across the Ravaged Land’ में इसका जिक्र किया है. दरअसल निक ब्रांड्ट जब नेट्रान लेक के किनारे पहुंचे तो वहां का नजारा देख कर वह हैरान रह गए.



निक को झील के किनारे पशु-पक्षियों के स्टैच्यू नजर आए. अपनी किताब ‘Across the Ravaged Land’ में इस किस्से का जिक्र करते हुए कहते हैं, “कोई भी निश्चित रूप से नहीं जानता है की ये कैसे मरे पर लगता है की लेक की अत्यधिक रिफ्लेक्टिव नेचर ने उन्हें दिग्भ्रमित कर दिया जिसकी वजह से वे सब पानी में गिर गए. ”



अपनी किताब में वह यह भी बताते हैं कि पानी में नमक और सोडा की मात्रा बहुत अधिक होने की वजह से उनकी कोडक फिल्म बॉक्स की स्याही को कुछ ही सेकंड में जम गई. निक के मुताबिक पानी में सोडा और नमक की ज्यादा मात्रा इन पक्षियों के मृत शरीर को सुरक्षित रखती है. उन्होंने यह भी कहा इन मृत पशुओं के शरीर चट्टान की तरह कठोर हो चुके हैं.  इन पशु पक्षियों की तस्वीरें निक ने अपनी किताब में प्रकाशित की है.



दरअसल पानी में अल्कलाइन का स्तर पीएच9 से पीएच 10.5 है. इसका मतलब है कि झील में अमोनिया जितना अल्कलाइन है. झील का तापमान 60 डिग्री तक पहुंच जाता है. इतना ही नहीं झील के पानी में वह तत्व भी पाया गया जो ज्वालामुखी की राख में होता है. इसी तत्व का प्रयोग मिस्रवासी ममियों को सुरक्षित करने के लिए रखते थे.