Hardeep Singh Nijjar Murder: कनाडा पुलिस ने खालिस्‍तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्‍जर की हत्या में एक और आरोपी को अरेस्ट करने का दावा किया है. पुलिस के मुताबिक, चौथा आरोपी भी भारतीय है, जिसकी पहचान अमनदीप सिंह (22) के तौर पर की गई है. इससे पहले भी कनाडा पुलिस ने तीन और भारतीयों को अरेस्ट किया था. अमनदीप हथियार रखने के मामले में पहले से ही पुलिस की हिरासत में था. अब उस पर निज्‍जर की हत्‍या में शामिल होने का आरोप लगाकर पुलिस ने गिरफ्तार किया है.


इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्वेस्टिगेशन टीम (IHIT) ने कहा कि पुलिस काफी दिनों से अमनदीप के खिलाफ तथ्य जुटा रही थी. वह पहले से ही ओंटारियो में पुलिस हिरासत में था, जिसे अब गिरफ्तार कर लिया गया है. अमनदीप सिंह पर फर्स्‍ट डिग्री मर्डर और निज्‍जर की हत्‍या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है.


तीन युवक 3 मई को किए थे अरेस्ट
बता दें कि पिछले साल जून में सरे के एक गुरुद्वारे के बाहर निज्‍जर की हत्‍या हुई थी. इसको लेकर कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत पर आरोप लगाया था, जिसके बाद से दोनों देशों के रिश्तों में तनाव की स्थिति पैदा हो गई. तीन मई को कनाडा पुलिस ने करन, कमलप्रीत सिंह और करणप्रीत सिंह को गिरफ्तार किया था. मंगलवार को सरे में ब्रिटिश कोलंबिया अदालत में इन्हें पेश भी किया गया.


वहीं, आरोप लगाए गए थे कि तीनों का लिंक भारत सरकार से है. हालांकि, कनाडा पुलिस ने इन सबसे इनकार किया था. अब इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्‍वेस्टिगेशन टीम ने बताया कि अमनदीप सिंह पर फर्स्‍ट डिग्री मर्डर और निज्‍जर की हत्‍या की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है और चौथे आरोपी के तौर पर अरेस्ट कर लिया गया है. 


कौन है आरोपी अमनदीप ?
कनाडा पुलिस ने जिस अमनदीप को गिरफ्तार किया है, वह ब्रैम्‍प्‍टन, सरे और एबॉट्सफॉर्ड में रह चुका है. इंटीग्रेटेड होमिसाइड इन्‍वेस्टिगेशन टीम ने बताया कि हथियार रखने के मामले में अमनदीप सिंह पहले से ही ओंटारियो में पुलिस हिरासत में था. अब उसे निज्‍जर की हत्‍या मामले में भी गिरफ्तार किया गया है. पुलिस के मुताबिक, अमनदीप सिंह को नवंबर 2023 में 9 आरोपों में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें अवैध हथियार और ड्रग्स से संबंधित आरोप भी शामिल थे.


यह भी पढ़ें: हरदीप निज्जर हत्याकांड के एक संदिग्ध ने किया बड़ा खुलासा, कहा- 'स्टडी परमिट' का इस्तेमाल कर कनाडा में ली एंट्री