Hardeep Nijjar Case : खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के मामले में भारत को फिर से विरोध का सामना करना पड़ रहा है. पिछले हफ्ते कनाड़ा के शीर्ष नेता जगमीत सिंह ने निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाया था. अब कनाडा की विदेश मंत्री इस मसले पर कूद पड़ीं. कनाडा की विदेश मंत्री मेलेनी जोली ने कहा, हम भी यही मानते हैं कि हमारे नागरिक की हत्या भारतीय एजेंट ने ही करवाई. विदेश मंत्री के बयान के बाद कनाडा में मौजूद भारत के हाई कमिश्नर संजय कुमार वर्मा ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा, भारत की क्षेत्रीय अखंडता पर बुरी नजर डालना लक्ष्मण रेखा पार करने जैसा है. कनाडा लाइन क्रॉस न करे. भारत का भविष्य अब विदेशी नहीं, बल्कि भारतीय खुद तय करेंगे.


वहीं, जोली ने कहा कि कनाडा देश के नागरिकों की रक्षा करना जानता है. हम उन आरोपों पर कायम हैं, जिसमें भारतीय एजेंट्स ने कनाडा की धरती पर एक शख्स की हत्या की. कनाडा सरकार का कोई भी व्यक्ति इस मामले पर और कुछ नहीं कहेगा. इस मामले की जांच रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस की टीम कर रही है.


'कनाडा में ऐसे तत्व उभर रहे, जो भारत के लिए खतरा'
कनाडा में फॉरेन रिलेशंस के एक कार्यक्रम में पहुंचे भारत के उच्चायुक्त संजय वर्मा ने कहा कि कनाडा की धरती पर ऐसे तत्व उभर रहे हैं, जो भारत के लिए खतरा हैं. जब हम एक-दूसरे को दोस्त कहते हैं तो हम उम्मीद करते हैं कि एक-दूसरे के नजरिए, कल्चर और चिंताओं को भी समझेंगे. हालांकि, कुछ ऐसे मुद्दे हैं, जिन पर वर्षों कोई नतीजा नहीं निकल पाया है. बता दें कि 18 जून 2023 को सरे शहर के गुरुद्वारे से निकलते समय निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने भी भारत सरकार पर निज्जर की हत्या में शामिल होने का आरोप लगाया था, जिसे भारत ने खारिज किया था. अब कनाडा पुलिस ने निज्जर की हत्या के 3 आरोपियों को 3 मई को गिरफ्तार किया था. ये तीनों भारतीय हैं, ऐसे दावा किया जा रहा है. 


कोर्ट के बाहर लगाए भारत विरोधी नारे
निज्जर की हत्या में शामिल सभी आरोपियों को 7 मई को ब्रिटिश कोलंबिया की सरे कोर्ट में पेश किया गया. इस दौरान कोर्ट रूम में सिख समुदाय के सदस्यों की काफी भीड़ थी. खालिस्तानी समर्थकों ने नारे लगाए और कोर्ट के बाहर तख्तियां लेकर भारत सरकार को हत्या के लिए दोषी ठहराया. कोर्ट ने 3 में से 2 आरोपियों पर सुनवाई को 21 मई के लिए बढ़ा दिया है. वहीं, तीसरे आरोपी कमलप्रीत ने लीगल काउंसिल मांगा है.