Haiti Prime Minister: हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने स्तीफा दे दिया है. हेनरी का इस्तीफा तब आया है, जब क्षेत्रीय नेताओं ने सोमवार को पास के जमैका में राजनीतिक परिवर्तन की रूपरेखा पर चर्चा करने के लिए मुलाकात की. अमेरिका ने पिछले हफ्ते तेजी से राजनीतिक परिवर्तन की बात कही थी, क्योंकि सशस्त्र गिरोह हेनरी की सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे थे.


अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक, गुयाना के राष्ट्रपति और कैरेबियन समुदाय (CARICOM) के वर्तमान अध्यक्ष मोहम्मद इरफान अली ने हैती के प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने के इस्तीफे की पुष्टि की है. 74 वर्षीय हेनरी ने कैरिकॉम नेताओं द्वारा हैती की स्थिति पर एक आपातकालीन शिखर सम्मेलन आयोजित करने के बाद अपना इस्तीफा दिया. देश में बार-बार चुनावों के स्थगित होने के बीच जारी हिंसा ने अराजकता पैदा कर दी है.


अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त करने का दिया गया है आदेश
रायटर्स के मुताबिक गुयाना के राष्ट्रपति इरफान अली ने हैती में उनकी सेवा के लिए हेनरी को धन्यवाद दिया है. इरफान अली ने कहा, 'हम संक्रमणकालीन राष्ट्रपति परिषद की स्थापना और एक अंतरिम प्रधान मंत्री के नाम पर उनके इस्तीफे को स्वीकार करते हैं.' अली ने कहा कि राष्ट्रपति परिषद में दो पर्यवेक्षक और सात मतदान सदस्य होंगे, जिनमें कई गठबंधनों, निजी क्षेत्र, नागरिक समाज और एक धार्मिक नेता के प्रतिनिधि शामिल होंगे. उन्होंने कहा कि परिषद को 'तेजी से' एक अंतरिम प्रधान मंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया गया है.


केन्या चले गए थे हैती के प्रधानमंत्री
कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हैती में काफी दिनों से सशस्त्र विद्रोह जारी है. यह गिरोह प्रधानमंत्री एरियल हेनरी ने के इस्तीफे की मांग कर रहा था, इनका कहना था कि अगर हेनरी इस्तीफा नहीं देते हैं, तो सरकार गिरा दी जाएगी. पिछले कुछ दिनों से हेनरी केन्या चले गए थे. वहीं से हेनरी अमेरिका से सहयोग मांग रहे थे, लेकिन देश में सशस्त्र गिरोह की हिंसा तेज होती गई. पिछले दिनों विद्रोहियों ने कुछ जेलों को तोड़ दिया था, जिसके बाद भारी संख्या में कैदी जेल से फरार हो गए.


हैती में गृह युद्ध के बीच हालत बदतर
हैती में बढ़ती हिंसा और आपातकाल के बीच अमेरिका ने अपने दूतावास से कुछ कर्मियों को बुला लिया था. इसी बीच जर्मनी और यूरोपीय संघ के दूतावासों से भी कर्मियों को बुलाने की खबर आई थी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कैरिबियाई देश हैती में गृह युद्ध जारी है. देश में फैली हिंसा के कारण 362,000 हैती वासियों को विस्थापित होना पड़ा. सशस्त्र गिरोह देश की राजधानी पर कब्जा कर चुके हैं. 


यह भी पढ़ेंः मालदीव से भारतीय सैनिकों का पहला जत्था भारत लौटा, क्या कामयाब हुआ चीन और वाकई जीत गए मुईज्जू?