Hafiz Saeed MML in Pakistan Election 2024: पाकिस्तान में आम चुनाव से पहले एक नए सियासी दल की एंट्री हुई है. मरकजी मुस्लिम लीग (एमएमएल) नाम का यह दल साल 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद का बताया जा रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि प्रतिबंधों से बचने के लिए यह उसका नया पैंतरा है. 'बीबीसी उर्दू' की रिपोर्ट के मुताबिक, एमएमएल की तरफ से विभिन्न शहरों में नामांकित किए गए उम्मीदवार हाफिज सईद के रिश्तेदार हैं या फिर अतीत में बैन लश्कर-ए-तैयबा, जमात-उद-दावा या मिल्ली मुस्लिम लीग से जुड़े थे. लाहौर की एक जेल में बंद हाफिज सईद को पाकिस्तान की आतंकवाद विरोधी अदालतें आतंकवाद के वित्तपोषण से जुड़े कई मामलों में कुल 31 साल की सजा सुना चुकी हैं.


पाकिस्तान में धार्मिक पार्टियों पर नजर रखने वाले विश्लेषकों के हवाले से शनिवार को प्रकाशित खबर में दावा किया गया कि मरकजी मुस्लिम लीग सईद के संगठन जेयूडी का ‘नया राजनीतिक चेहरा’ है. हालांकि, पार्टी के एक प्रवक्ता ने सईद के संगठनों के साथ किसी भी तरह के संबंध से इनकार किया है. खबरों में गया कि सईद का बेटा हाफिज तल्हा सईद मरकजी मुस्लिम लीग पार्टी की ओर से चुनाव लड़ रहा है और उसने नेशनल असेंबली के लिए लाहौर से निर्वाचन क्षेत्र संख्या एनए-122 से नामांकन दाखिल किया है.


हाफिज सईद का दामाद भी मैदान में


लाहौर निर्वाचन क्षेत्र से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता और पूर्व संघीय मंत्री ख्वाजा साद रफीक चुनाव लड़ रहे हैं. सईद के दामाद हाफिज नेक गुज्जर मरकजी मुस्लिम लीग के टिकट पर प्रांतीय विधानसभा क्षेत्र पीपी-162 से चुनाव लड़ रहा है. पूर्व में भी जमात-उद-दावा से जुड़े कुछ लोगों ने ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ पार्टी की ओर से 2018 के चुनाव में हिस्सा लेने की कोशिश की थी लेकिन पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने सरकार के विरोध के बाद संगठन पर प्रतिबंध लगा दिया और पंजीकरण के लिए उसके आवेदन को खारिज कर दिया था. 


UN की इस सूची में है हाफिज सईद का नाम


आवेदन खारिज होने के बाद पार्टी के उम्मीदवारों ने ‘अल्ला हू अकबर’ तहरीक नामक एक अज्ञात पार्टी से चुनाव लड़ा पर सभी हार गए. ‘मिल्ली मुस्लिम लीग’ का नाम पाकिस्तान में प्रतिबंधित पार्टियों की सूची में शामिल नहीं था. 2018 में अमेरिकी वित्त विभाग ने विदेश विभाग की मंजूरी से इस पार्टी को प्रतिबंधित घोषित कर दिया और इससे जुड़े 7 लोगों को ‘वैश्विक आतंकवादियों’ की सूची में डाला गया था. वैसे, हाफिज सईद को इससे पहले 10 दिसंबर 2008 को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने ‘वैश्विक आतंकवादियों’ की लिस्ट में शामिल किया था. पाकिस्तान ने लश्कर-ए-तैयबा, जमात उद दावा (जेयूडी) और उसके सहयोगी दलों और संस्थानों को प्रतिबंधित संगठनों की सूची में डाला है.