France President Emmanuel Macron: फ्रांस के राष्‍ट्रपत‍ि इमैनुएल मैक्रों इस बार भारत के 75वें गणतंत्र द‍िवस समारोह में बतौर मुख्‍य अत‍िथ‍ि के रूप में उपस्‍थित रहे थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर 25-26 जनवरी के दो द‍िवसीय भारत दौरे के दौरान फ्रांसीसी राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों का यहां 'ग्रांड वेलकम' क‍िया गया. इमैनुएल मैक्रों ने अपनी हाल‍िया यात्रा से जुड़ा एक वीड‍ियो रव‍िवार (4 फरवरी) को सोशल मीड‍िया मंच 'एक्‍स' पर शेयर कि‍या है और भारत में ज्‍यादा से ज्‍यादा न‍िवेश करने पर बल द‍िया है. 
 
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, फ्रांसीसी राष्‍ट्रपत‍ि मैक्रों ने भारत की जमकर प्रशंसा की है. उन्‍होंने भारत को 'वर्ल्‍ड ट्रांसफार्मेशन' में सबसे आगे रहने वाला देश बताया है. उन्‍होंने इस बात पर भी बल द‍िया क‍ि भारत जोक‍ि लोकतांत्रिक ताकत, जनसांख्यिकीय, आर्थिक और प्रौद्योग‍िकी क्षेत्र में दुनिया में होने वाले बदलावों को लेकर अग्रणी पंक्ति में रहने वाला है, उसको कहने के लिए हमारे पास सब कुछ है.  


हमेशा यादगार रहेगी भारत यात्रा 


राष्‍ट्रपति मैक्रों ने एक नजर में भारत की असाधारण यात्रा का ज‍िक्र करते हुए कहा क‍ि चाय पीना हमारी आदत है. उन्‍होंने भारत यात्रा को स्‍मरण करते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 75वें गणतंत्र दिवस समारोह का हिस्सा बनकर 'बेहद सम्मानित' महसूस कर रहे हैं. यह खास और अनूठा द‍िन मेरी ल‍िए हमेशा यादगार रहेगा.  


बात राष्‍ट्र्रपत‍ि मैक्रोंं की यात्रा के पहले द‍िन 25 जनवरी की करें तो जयपुर पहुंचने पर उनका रेड कार्पेट वेलकम क‍िया गया. पहले द‍िन वह आमेर क‍िला पहुंचे. दोनों नेताओं का जयपुर में रोड शो भी आयोज‍ित हुआ था. फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने भारत-फ्रांस के बीच अच्छे संबंधों का दावा करते हुए कहा कि भले ही दोनों देशों के बीच संबंध अच्छे हों, लेकिन अभी भी बहुत कुछ कर सकते हैं. 


दोनों देशों के बीच सहयोग और साझेदारियों की सीरीज व‍िकस‍ित हुई 


उन्‍होंने कहा कि बीते कुछ सालों में भारत के साथ विभिन्‍न क्षेत्रों में सहयोग और साझेदारियों की एक सीरीज व‍िकस‍ित की है. इसके चलते हम अधिक से अधिक निवेश करना चाहते हैं. इस बात पर बल द‍िया क‍ि वह चाहते हैं कि 2030 तक फ्रांस में भारत से 30,000 छात्र आएं.  






भारतीय सेनाओं के साथ फ्रांसीसी टुकड़ियों ने भी क‍िया था मार्च 


26 जनवरी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति के कर्त्तव्य पथ पर पहुंचने पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और प्रधानमंत्री मोदी ने गर्मजोशी के साथ उनका स्‍वागत क‍िया था. गणतंत्र द‍िवस परेड के दौरान फ्रांसीसी टुकड़ियों ने भी भारतीय सेनाओं के साथ मार्च किया था. 


यह भी पढ़ें: यूक्रेन के रूसी-नियंत्रण वाले शहर में बेकरी पर हमला, 9 महिलाओं समेत 28 लोगों की मौत