India-Pakistan Defence Budget: पांच देश अपनी सेना, हथियारों, मिसाइलों और सैन्य उपकरणों पर सबसे ज्यादा खर्च करते हैं, जिसमें भारत और  चीन का भी नाम है. साल 2023 में दुनियाभर के देशों का रक्षा बजट 2,443 बिलियन डॉलर था. यानी सभी देशों के रक्षा बजट मिलाकर जो आंकड़ा बैठता है वो 2,443 बिलियन डॉलर है. इसका 61 फीसदी हिस्सा अमेरिका, चीन, रूस, भारत और सऊदी अरब का है. स्टॉकहॉम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) ने नया डेटा जारी किया है. रिपोर्ट के अनुसार, साल 2022 की तुलना में 2023 में वैश्विक सैन्य खर्च में 6.8 फीसदी की बढ़ोतरी हुई और साल 2009 के बाद साल-दल-साल यह महत्वपूर्ण वृद्धि है.


चीन दुनियाभर में दूसरा देश है, जो रक्षा क्षेत्र में सबसे ज्यादा खर्च करता है. भारत इस मामले में चौथे नंबर पर है, जबकि पाकिस्तान का नाम टॉप 10 में भी नहीं है. पाकिस्तान रक्षा बजट के मामले में 30वें नंबर पर है. आइए जानते हैं कि सैन्य खर्च के मामले में चीन भारत से और भारत पाकिस्तना से कितना आगे है-


चीन का रक्षा बजट कितना?
चीन ने साल 2023 में 296 बिलियन डॉलर के आस-पास अपना रक्षा बजट रखा था. उसने 2022 की तुलना में पिछले साल रक्षा बजट में 6 फीसदी की बढ़ोतरी की है. एशियाई देशों में यह सेना पर सबसे ज्यादा खर्च करने वाला देश है.चीन के रक्षा बजट को देखते हुए उसके पड़ोसी मुल्कों ने भी अपने रक्षा बजट में इजाफा किया है. SIPRI के मिलिट्री एक्सपैंडिचर एंड आर्म्स प्रोडक्स प्रोग्राम के रिसर्चर शियाओ लियांग ने बताया कि चीन अपने सैन्य बजट का अधिकांश हिस्सा पीपुल्स लिबरेशन आर्मी की युद्ध तत्परता को बढ़ावा देने पर लगा रहा है. उन्होंने कहा कि चीन की इस प्रवृत्ति ने जापान, ताइवान और उसके अन्य पड़ोसी मुल्कों को सैन्य क्षमता बढ़ाने की ओर प्रेरित किया है. यह ट्रेंड आने वाले सालों में और बढ़ेगा. 


भारत का रक्षा बजट कितना?
सैन्य क्षेत्र में सबसे ज्यादा खर्च करने वाले दुनियाभर के दशों में भारत का नाम चौथे नंबर पर है. SIPRI की रिपोर्ट में कहा गया है कि साल 2022 के मुकाबले 2023 में भारत ने अपना रक्षा बजट 4.2 फीसदी और 2014 के मकाबले 44 फीसदी बढ़ाया है. पिछले साल भारत ने 83.6 बिलियन का रक्षा बजट रखा था. रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की दिशा में भारत ने अपने रक्षा बजट का ज्यादा हिस्सा मेक इन इंडिया आर्म्स पर खर्च किया है. इस तरह भारत की सैन्य हथियारों के लिए दूसरे देशों पर निर्भरता पर कम हुई है. रिपोर्ट में कहा गया कि रक्षा बजट बढ़ाने का शुरुआती मकसद जवानों की संख्या और ऑपरेशन पर खर्च बढ़ाना था, जो कि कुल बजट का 80 फीसदी था.


अपनी सेना पर कितना खर्च करता है पाकिस्तान?
सबसे ज्यादा रक्षा बजट वाले देशों की लिस्ट में पाकिस्तान का नाम टॉप 10 में भी नहीं है. पाकिस्तान से भारत का रक्षा बजट करीब 4 गुना ज्यादा है. पिछले साल पाकिस्तान ने सैन्य क्षेत्र के लिए 8.5 बिलियन डॉलर का रक्षा बजट रखा था. इसके साथ वह 30वें नंबर पर है. हालांकि, हाल के समय में पाकिस्तान ने चीन से कई सैन्य हथियारों की खरीद की है. पाकिस्तान इस वक्त आर्थिक रूप से बदहाली के दौर से गुजर रहा है, जिसकी वजह से वहां काफी महंगाई है और आम जनता भी परेशानियों से गुजर रही है. इतना ही नहीं उस पर लाखों करोड़ों का कर्ज भी है.


यह भी पढ़ें:-
Flood in China: चीन में आई भयानक बाढ़, 44 नदियां लाल निशान से ऊपर, 1 लाख से अधिक लोगों ने छोड़ा घर