Storm in China: चीन में तूफान, बारिश और बाढ़ ने बड़ी तबाही मचाई है, दक्षिण चीन में भारी बारिश से 4 लोगों की मौत हो गई, जबकि 10 लोगों के लापता होने की खबर है. साउथ चाइना में 16 अप्रैल से बारिश जारी है, जिसकी वजह से 44 नदियां लाल निशान के ऊपर से बह रही हैं. क्षेत्रीय प्रशासन लगातार बाढ़ से लोगों को बचाने के लिए रेस्क्यू अभियान चला रहा है. अभी तक 1 लाख 10 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और सभी इमरजेंसी सेवाओं को अलर्ट मोड पर रखा गया है. बाढ़ की वजह से चीन में अब तक 165 करोड़ के नुकसान का अनुमान जताया जा रहा है. 


चीन में आई इस तबाही का सबसे बुरा असर गुआंग्डोंग में देखा गया, जहां से 4 लोगों के शव बरामद हुए हैं. सिंगापुर की न्यूज एजेंसी सीएनए के मुताबिक बाढ़ की वजह से अब तक 11 से अधिक लोग लापता हैं. बारिश के दौरान भूस्खलन भी हो रहा है, ऐसे में 6 लोग घायल हो गए हैं लेकिन किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. भारी बारिश की वजह से गुआंग्डोंग में नदी-नालों पर बने कई पुल पूरी तरह ध्वस्त हो गए, क्योंकि नदियों में पानी का दबाव काफी ज्यादा है. 


चीन में और खराब हो सकता है मौसम
चीन के राष्ट्रीय मौसम विभाग ने बताया कि 21 अप्रैल की शाम को साउथ चाइना के तटीय इलाकों में एक तूफान टकराया है, जिसकी वजह से चीन में इस सदी की सबसे बड़ी बाढ़ आ सकती है. मौसम विभाग ने पहले ही इस तूफान को लेकर चेतावनी जारी की थी. माना जा रहा है कि इस तूफान से 12 करोड़ लोग प्रभावित हो सकते हैं. सरकार ने हालात ठीक होने तक समुद्री इलाकों में जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है. साउथ चीन की मुख्य बेई नदी उफान पर है, यहां पर सोमवार को रिहायशी इलाकों में 19 फीट तक पानी भर गया था.


चीन की आर्मी चला रही रेस्क्यू अभियान
तूफान का असर अब झाओकिंग, शोगुआन, क्विंगयुआन और जियांगमेन शहरों में भी दिखने लगा है. इन इलाकों में पिछले 12 घंटों से बारिश हो रही है. झाओकिंग शहर की बिजली गुल हो गई है. तीन प्रांतों में अगले आदेश तक 1 हजार से अधिक स्कूलों को बंद कर दिए गया है. झाओकिंग में इंटरनेट सेवाएं बंद हो गई हैं. गुआंग्डोंग, किंगयुआन और शोगुआन में मदद के लिए चीन की आर्मी को लगाया गया है. 


यह भी पढ़ेंः चीन को दे रहे थे खुफिया जानकारी, जर्मनी और ब्रिटेन से जासूसी के आरोप में 5 गिरफ्तार