Cannabis Become Legal In Germany: जर्मनी ने सोमवार (1 अप्रैल) को भांग को वैध कर दिया है. इसी के साथ ही ये देश यूरोप का सबसे पहला देश बन गया है जिसने देश में भांग को वैध किया है. जर्मनी के नए कानून के तहत अब 18 साल से ऊपर के लोग 25 ग्राम तक सूखी भांग ले जा सकते हैं साथ ही देश में लोगों को मारिजुआना पौधों की खेती करने की भी अनुमति दे दी गई है. देश के कई विपक्षी नेताओं और चिकित्सा संगठनों के विरोध करने के बाद भी इसे वैध कर दिया गया है.


देश में खुशी का माहौल


आधी रात को जैसे ही यह कानून लागू हुआ वैसे ही सैकड़ों लोग बर्लिन के ब्रांडेनब्रुग गेट पर पहुंचे और उनमें से कई लोगों ने जॉइंट (नशीला पदार्थ) का सेवन कर खुशी मनाई. 25 साल के नियाजी ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि हमें एक और आजादी मिली है.


देश में 1 जुलाई से कैनाबिस क्लब में कानूनी तौर पर गांजा मिलेगा. हर क्लब में 500 तक सदस्य हो सकते हैं और हर एक व्यक्ति 50 ग्राम तक गांजा बांट सकता है. जर्मनी में मौजूदा कानून के बावजूद भी भांग का उपयोग बढ़ता जा रहा है.


स्वास्थ समूहों ने जताई चिंता


नए कानून को लागू करके सरकार काला बाजारी को रोकना चाहती है और दूषित भांग का सेवन करने वालों को इससे बचाना चाहती है. वहीं स्वास्थ समूहों ने इस पर चिंता जताते हुए कहां कि इस कानून से युवा में इसका उपयोग बढ़ सकता है और उनके स्वास्थ को जोखिम पहुंच सकता है. देश के स्वास्थ मंत्री कार्ल लॉटरबैक ने कहा कि भांग का सेवन हानिकारक हो सकता है. सरकार ने इस कानून को लागू करने के साथ इससे होने वाले जोखिमों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए कई सहायता अभियान का वादा किया है. इसके अलावा सरकार ने 18 साल से कम उम्र बच्चों, स्कूल और खेल के मैदानों से 100 मीटर की दूरी तक भांग पर प्रतिबंध लगाया है.


ये भी पढ़ें- भारतीय नौसेना ने पाकिस्तानियों की बचाई जान तो पाकिस्तानी एक्सपर्ट ने क्या कह दिया, वीडियो वायरल