Israel-Hamas War: हमास के खिलाफ जारी जंग के बीच इजरायली सेना ने गाजा अस्पताल से बच्चों को बाहर निकालने की पेशकश की है. इजरायल की सेना ने कहा कि वह रविवार (12 नवंबर)  को गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल शिफा से बच्चों को निकालने के लिए तैयार है. 


इजरायल के मुख्य सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि इजरायली सेना अल शिफा के कर्मचारियों के अनुरोध पर अस्पताल से बच्चों को निकालने में मदद करेगी. फिलिस्तीनी अधिकारियों के मुताबिक यहां ईंधन खत्म होने के बाद दो नवजात शिशुओं की मौत हो गई थी, जबकि दर्जनों अन्य बच्चों की जान खतरे में हैं. 


फिर से खुलेगी राफा क्रॉसिंग 
वहीं, गाजा बॉर्डर अथॉरिटी ने कहा कि शुक्रवार (10 नवंबर) को मिस्र में राफा क्रॉसिंग को बंद होने के बाद विदेशी पासपोर्ट धारकों के लिए रविवार (12 नंवबर) को फिर से खुल जाएगी. अस्पताल के निदेशक मुहम्मद अबू सल्मिया ने अल जजीरा टीवी को बताया कि मरीजों की सुरक्षा करना उनकी पहली प्राथमिकता है.


अस्पताल में बिजली की किल्लत
अबू सल्मिया ने कहा, "हमने रेड क्रॉस से संपर्क किया और उन्हें सूचित किया कि हमारे पास पानी, ऑक्सीजन, ईंधन और सब कुछ खत्म हो गया है. ऐसे में समय से पहले जन्मे बच्चे, गहन देखभाल में मौजूद मरीज और घायल लोग भी बिजली की कमी के कारण मर सकते हैं." उन्होंने कहा कि इजरायली सेना घायल लोगों को दुनिया के किसी भी स्थान पर ले जाना चाहती हैं तो ले जा सकती हैं, क्योंकि गाजा पट्टी सुरक्षित नहीं है. 


इजरायल ने लोगों से अस्पताल खाली करने को कहा
वहीं, इजरायल ने कहा है कि डॉक्टरों, मरीजों और उत्तरी गाजा के अस्पतालों में शरण लिए हुए लोगों को वहां से चले जाना चाहिए, ताकि उसकी फौज हमास के बंदूकधारियों से निपट सके, जिसने अस्पताल के नीचे और आसपास कमांड सेंटर बना रखे हैं.


इस बीच हमास ने कहा कि उसने पिछले 48 घंटों में गाजा में 160 से अधिक इजरायली सैन्य ठिकानों को पूरी तरह या आंशिक रूप से नष्ट कर दिया है. इसनें 25 से अधिक वाहन भी शामिल हैं, जबकि इजरायली सैन्य का दावा है कि हमास ने उत्तरी गाजा पर अपना नियंत्रण खो दिया है.


यह भी पढ़ें- Israel-Hamas War: ‘ठग हमला कर रहे’, ब्रिटेन में फिलिस्तीन के समर्थन में रैली के दौरान हिंसा पर भड़के ऋषि सुनक