बेरूत: उत्तरी लेबनान में रविवार सुबह ईंधन के एक टैंकर ट्रक में विस्फोट होने से 20 लोगों की मौत हो गई तथा अनेक लोग घायल हो गए हैं. विस्फोट की वजह साफ नहीं है. लेबनान के रेड क्रॉस ने यह जानकारी दी. लेबनान के रेड क्रॉस की ओर से बताया गया कि तलेइल गांव से उसके दलों को 20 शव मिले हैं, विस्फोट में घायल हुए और झुलसे 79 लोगों को निकाला गया है.


लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री हमद हसन ने उत्तरी लेबनान और राजधानी बेरूत के सभी अस्पतालों से कहा है कि वे विस्फोट में घायल लोगों को भर्ती करें और उनके इलाज में आने वाला खर्च सरकार वहन करेगी.


लेबनान में ईंधन की भारी कमी


लेबनान को तस्करी, जमाखोरी और आर्थिक संकट में फंसी सरकार की आयातित ईंधन के सुरक्षित वितरण में अक्षमता के कारण ईंधन की भारी कमी का सामना करना पड़ रहा है.


सीरिया में ईंधन की कीमत लेबनान के मुकाबले कहीं अधिक


तलेइल सीरिया की सीमा से करीब चार किलोमीटर दूर है और अभी यह साफ नहीं है कि टैंकर में भरा ईंधन तस्करी के लिए सीरिया ले जाया जा रहा था या नहीं. दरअसल सीरिया में ईंधन की कीमत लेबनान के मुकाबले कहीं अधिक है.


इससे पहले, चार अगस्त 2020 को बेरूत के बंदरगाह पर विस्फोट हुआ था जिसमें कम से कम 214 लोगों की मौत हो गई थी, सैकड़ों लोग घायल हुए थे.


यह भी पढ़ें-


Taliban Captures Jalalabad: तालिबान ने अफगानिस्तान के बड़े शहर जलालाबाद पर भी जमाया कब्जा, अब काबुल की तरफ बढ़ा


Earthquake in Haiti: हैती में 7.2 तीव्रता का भूकंप, कई इमारतों को पहुंचा नुकसान, सुनामी की चेतावनी जारी