लंदन: ब्रिटेन से कोरोना और वैक्सनीनेशन से जुड़ी एक अच्छी खबर सामने आयी है. ब्रिटेन में कोरोना की पाबंदियों को करीब करीब पूरा ही खत्म कर दिया गया है. अब लोग बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग के घूम फिर सकेंगे. 


वैक्सीनेशन के दम पर कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच ब्रिटेन मास्क फ्री देश बनने वाला है. 19 जुलाई को ब्रिटेन में मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और कोरोना से जुड़ी सभी पाबंदियों को खत्म कर दिया जाएगा. ब्रिटिश सरकार इस दिन को फ्रीडम डे के रूप में मनाने की तैयारी कर रही है. इसका एलान पीएम बोरिस बोरिश जॉनसन किया.


बोरिश जॉनसन ने कहा, ''हम सोशल डिस्टेंसिंग, फेस मास्क जैसे सारे नियमों को खत्म करने जा रहे हैं. अगर आप इन नियमों को मानना चाहते हैं तो हम रोकेंगे नहीं.'' उन्होंने कहा कि पाबंदियां हटाने की प्रक्रिया 19 जुलाई से शुरु होगी. हालांकि इस बारे में अंतिम फैसला 12 जुलाई को लिया जाएगा.


चौथे फेज में सिर्फ फेस मास्क और सामाजिक दूरी ही नहीं बल्कि कई पाबंदियों को खत्म किया गया है. नाइट क्लब, म्यूजिक कॉनसर्ट, शादी समारोह, सिनेमा घर और सभी व्यवसायों को फिर से खोलने की इजाजत मिली है.


ब्रिटेन में अब तक 64 फीसदी आबादी को कोरोना की दोनों डोज लग चुकी है. सरकार वैक्सीनेशन के दम पर नियमों को खत्म तो जरूर कर रही है. हालांकि इतिहास को देखें तो कोरोना के मामले में जिस भी देश ने पाबंदियों ने ढील दी है, वहां कोरोना के मामले बढ़ते गए हैं. 


पूरी दुनिया यही उम्मीद कर रही है कि ब्रिटेन में ऐसा नहीं होगा और जल्द ही कोरोना दुनिया से खत्म होगा. ब्रिटेन में कोविड-19 से 1,28, 000 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है, जो पश्चिमी यूरोप में सबसे अधिक है. बेहद संक्रामक डेल्टा वेरिएंट के चलते संक्रमण के मामले भी बढ़ रहे हैं.


पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बेटे अभिजीत कांग्रेस छोड़कर टीएमसी में शामिल, बहन शर्मिष्ठा ने लिखा- निराशाजनक