रूस और यूक्रेन के बीच जंग छिड़ी हुई है. व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के यूक्रेन पर हमले को लेकर फैसले से वैश्विक स्तर पर चिंता बढ़ती जा रही है. क्षेत्र में बड़े स्तर पर अशांति और अस्थिरता की आशंका जताई जा रही है. दो देशों के बीच जारी जंग में बड़ी शक्तियों के बीच भी टकराव की संभावना जताई जा रही है. परमाणु युद्ध को लेकर भी एक तरह से खतरा मंडरा रहा है. इस बीच फ्रांस ने रूस को सख्त लहजे में चेतावनी दी है. फ्रांस (France) के विदेश मंत्री ज्यां यवेस ले ड्रियन (Jean Yves Le Drian) ने गुरुवार को कहा है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन जब परमाणु हथियारों (Nuclear Weapons) के इस्तेमाल की धमकी दे रहे हैं तो उन्हें यह नहीं भूलना चाहिए कि नाटो देशों के पास भी परमाणु हथियार है.


नाटो के पास भी परमाणु हथियार


फ्रांस के विदेश मंत्री ने ज्यां यवेस ले ड्रियन (Jean Yves Le Drian) ने देश के टेलीविजन टीएफ-1 पर पुतिन के परमाणु हथियारों के इस्तेमाल को लेकर एक सवाल के जवाब में कहा कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को भी ये समझना चाहिए कि अटलांटिक गठबंधन (NATO) एक परमाणु गठबंधन है. बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन (Ukraine) पर सैन्य कार्रवाई के आदेश के बाद गुरुवार को रूसी सैनिकों ने हमला बोल दिया था. इस हमले में कई लोगों के साथ सैनिकों के भी हताहत होने की खबर है. रूस नाटो की विस्तार योजना का विरोध कर रहा है और वो नहीं चाहता है कि यूक्रेन नाटो में शामिल हो. वहीं अमेरिका समेत कई देशों ने रूस के इस प्रस्ताव को मानने से मना कर दिया है और इसी बात को लेकर पिछले कई महीने से तनाव बना हुआ था.


रूस-यूक्रेन में जंग से दुनियाभर में चिंता बढ़ी


रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद अमेरिका ने रूस पर और प्रतिबंध लगाए हैं. अमेरिका का मानना है कि यूक्रेन पर हमले के लिए रूस पिछले कई महीनों से प्लानिंग कर रहा था. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने व्हाइट हाउस को संबोधित करते हुए कहा है कि डॉलर में व्यापार करने की रूस की क्षमता को सीमित किया जाएगा. इसके साथ ही बाइडेन प्रशासन ने रूसी बैकों पर प्रतिबंध को भी मंजूरी दी है. इस बीच भारत के पीएम नरेंद्र मोदी ने भी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से फोन पर बात की है और उनसे शांति की दिशा में कदम बढ़ाने की अपील की है.


ये भी पढ़ें:


Ukraine-Russia जंग के बीच एक्शन में PM Modi, पुतिन से फोन पर बोले- हिंसा को तत्काल खत्म करें, बातचीत से सुलझाएं मसला


NATO देशों ने Ukraine को छोड़ा अकेला, अमेरिका-ब्रिटेन-यूरोपियन यूनियन ने Russia पर लगाए कड़े प्रतिबंध, यूक्रेन में सैनिक भेजने से किया इनकार