ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson ) ने गुरुवार को रूस (Russia) पर नए आर्थिक प्रतिबंधों (Economic Sanctions) की घोषणा की है. उन्होंने संसद में यूक्रेन (Ukraine) पर एक बयान में कहा कि आगे के प्रतिबंधों के तहत रूसी बैंकों को लंदन की वित्तीय प्रणाली से बाहर रखा जाएगा. ब्रिटेन ने इससे पहले ही पांच रूसी बैंकों और पुतिन के तीन सहयोगियों के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की थी.


पीएम जॉनसन ने यह भी कहा कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन कभी भी अपने हाथों से यूक्रेन का खून साफ नहीं कर पाएंगे. इससे पहले गुरुवार को ही ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने यूक्रेन पर रूसी हमले को यूरोपीय महाद्वीप के लिए एक ‘‘तबाही’’ करार दिया था. जॉनसन ने ‘डाउनिंग स्ट्रीट’ में एक आपातकालीन कैबिनेट ऑफिस ब्रीफिंग रूम ए (सीओबीआरए) की बैठक के बाद ट्विटर पर एक बयान में कहा, ‘‘यह हमारे महाद्वीप के लिए एक आपदा है.






जॉनसन ने गुरुवार तड़के यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की से बात की और संकल्प जताया कि पश्चिमी देश चुप नहीं रहेंगे क्योंकि पुतिन ने यूक्रेन के लोगों के खिलाफ अभियान शुरू किया है. जॉनसन ने फोन पर बातचीत के तुरंत बाद ट्वीट किया, ‘‘मैं यूक्रेन में भयावह घटनाओं से स्तब्ध हूं और मैंने अगले कदमों पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात की है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन पर इस अकारण हमले की शुरुआत करके रक्तपात और विनाश का रास्ता चुना है. ब्रिटेन और हमारे सहयोगी निर्णायक जवाब देंगे.’’


गुरुवार तड़के पुतिन ने कही रूसी सैन्य अभियान की घोषणा


बता दें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार तड़के यूक्रेन के पूर्वी डोनबास इलाके में 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा की. 'सैन्य कार्रवाई' की घोषणा करते हुए पुतिन ने दावा किया इस कदम का मकसद नागरिकों की रक्षा करना है. टेलीविजन पर एक संबोधन में पुतिन ने कहा कि यूक्रेन से उत्पन्न खतरों के जवाब में रूस ने वहां एक विशेष सैन्य अभियान शुरू करने का कदम उठाया है. उन्होंने अन्य देशों को भी चेतावनी देते हुए कहा कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्तक्षेप के प्रयास के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्होंने पहले कभी नहीं देखे होंगे.


अमेरिका समेत यूएन और नाटो ने की यूक्रेन पर रूसी हमले की निंदा


रूस पर यूक्रेन के हमले की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने निंदा की है. उन्होंने कहा है कि इस युद्ध में होने वाले नुकसान और मौतों के लिये सिर्फ और सिर्फ रूस जिम्मेदार होगा. बाइडेन ने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने पहले से तय एक युद्ध को चुना है जो लोगों की जान लेगा और मानव त्रासदी का कारण बनेगा. उन्होंने कहा कि यूएस और उसके सहयोगी इसका उचित और निर्णायक तरीके से जवाब देंगे. ब्रिटेन, यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र और नाटो के नेताओं ने भी रूस के हमले की कड़े शब्दों में निंदा की है.