Imran Khan Accuses Nawaz Sharif's Daughter Maryam: पाकिस्तान (Pakistan) के बर्खास्त प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी पर गंभीर आरोप लगाए हैं. रहीम यार खान (Rahim Yar Khan) की एक रैली दौरान तहरीक-ए- इंसाफ (Tehreek-e-Insaf) के चीफ खान ने कहा कि शरीफ की बेटी मरियम नवाज उनके कत्ल की साजिश रच रही हैं. बीते शनिवार को लाहौर (Lahore) से 400 किलोमीटर दूर हुई इस रैली में इमरान खान ने मौजूदा सरकार की कई बातों पर एतराज जताया. 


मजहबी नफरत फैला रही हैं वो


पाकिस्तान के बर्खास्त पीएम इमरान खान ने सोमवार को देश की वरिष्ठ राजनेता मरियम नवाज (Maryam Nawaz) पर कई आरोप लगाए हैं. खान ने कहा कि मरियम उनके खिलाफ मजहबी नफरत और सांप्रदायिकता का माहौल बना रही हैं. उन्होंने ये आरोप भी लगाया कि  मरियम एक "धार्मिक कट्टरपंथी" के जरिए उन्हें मारने की साजिश रच रही हैं. तहरीक-ए-इंसाफ के चीफ खान ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की बेटी इतनी हताश हैं कि वह यह भी पक्का कर रही हैं कि उन्हें चुनाव लड़ने से रोकना चाहती हैं.


उन्होंने कहा कि वो चाहती हैं कि पाकिस्तान चुनाव आयोग-ईसीपी (Election Commission Of Pakistan -ECP) चुनाव लड़ने के लिए उनके नाकाबिल होने का एलान कर दें. इसके लिए मरियम तोशाखाना मामले (Toshakhana Case) का सहारा ले रही हैं. इस मामले में वह इस बात को तूल दे रही हैं कि उन्होंने (इमरान खान)अपनी संपत्ति का एलान करने में स्टेट डिपॉजिटरी में उनको मिले तोहफों का खुलासा नहीं किया है. 


 मैं मौत से नहीं डरता


रैली में पाकिस्तान के अपदस्थ प्रधानमंत्री  खान ने  व्यापारियों के साथ अपने संबोधन के दौरान कहा, "मरियम नवाज ने अपने साथियों के साथ मेरे खिलाफ सांप्रदायिकता और धार्मिक घृणा का प्रचार किया ताकि कोई भी धार्मिक कट्टरपंथी प्रेरित हो और मुझे मार डाले." क्रिकेटर से राजनेता बने 69 साल के इमरान ने कहा, "मैं मौत से नहीं डरता क्योंकि यह अल्लाह तय करेगा और कोई नहीं." लाहौर से करीब 400 किलोमीटर दूर रहीम यार खान में पिछले शनिवार को हुई एक रैली में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष ने उनकी हत्या की साजिश की बात कही थी. तब उन्होंने दावा किया, "चार लोगों ने मुझे मारने के लिए 'बंद दरवाजों' के पीछे फैसला किया था."


राजनीति में मजहब का इस्तेमाल


इससे पहले, पाकिस्तान मुस्लिम लीग- एन (Pakistan Muslim League N) की वरिष्ठ नेता मरियम नवाज ने इमरान खान के दो कथित बयान अपने ट्वीटर अकाउंट पर ट्वीट किए थे. इसके साथ ही उन्होंने इन बयानों के बीच तुलना करने के लिए अपने अकाउंट में कुरान (Quran) की कई आयतें भी अपलोड की थीं. मरियम ने ट्वीट किया, “यह आदमी (इमरान) अपनी राजनीति के लिए मजहब का इस्तेमाल कर रहा है और अपने झूठी कहानियों को बढ़ावा दे रहा है. इस शैतान से अपने विश्वास और देश को बचाइए." 


संघीय मंत्रियों पर हुआ मामला दर्ज


पिछले हफ्ते ही पंजाब पुलिस ने दो संघीय मंत्रियों के साथ-साथ राज्य संचालित पीटीवी के दो वरिष्ठ अधिकारियों पर आंतकवाद के आरोप में मामला दर्ज किया था. ये मामला इन लोगों पर इमरान खान के खिलाफ धार्मिक नफरत फैलाने और उनके जीवन को खतरे में डालने के लिए दर्ज किया गया था. एक स्थानीय नेता की शिकायत पर संघीय सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब (Federal Information Minister Marriyum Aurangzeb), संघीय मंत्री मियां जावेद लतीफ(Javed Latif) तो एफआईआऱ दर्ज की ही गई. इसके अलावा पीटीवी (PTV ) के प्रबंध निदेशक सोहेल खान (Sohail Khan) और प्रसारक के कार्यक्रम नियंत्रक राशिद बेग (Rashid Baig) के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया.


उन पर 1997 के आतंकवाद विरोधी अधिनियम की धारा 9 (सांप्रदायिक घृणा को भड़काने के इरादे से या संभावित कृत्यों के लिए सजा) और धारा 11X (3) (नागरिक हंगामा पैदा करने की जिम्मेदारी) के तहत मामला दर्ज किया गया था.संघीय मंत्री लतीफ ने खान को "गैर-मुस्लिम और" अल्पसंख्यक अहमदी समुदाय का समर्थक घोषित किया था. गौरतलब है कि 1974 में पाकिस्तान की संसद ने अहमदी समुदाय (Ahmadi Community) को गैर-मुस्लिम घोषित कर दिया. एक दशक बाद, उन्हें खुद को मुस्लिम कहने पर प्रतिबंध लगा दिया गया. यहां तक कि इस समुदाय के उपदेश देने और तीर्थयात्रा के लिए सऊदी अरब (Saudi Arabia) की यात्रा करने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है.


ये भी पढ़ेंः


Imran Khan: इमरान की पार्टी ने शहबाज सरकार के खिलाफ लाहौर में किया प्रदर्शन, ये रहे बड़े मुद्दे


Pakistan Politics: इमरान खान बोले- पाकिस्तान को असली आजादी दिलाएंगे, शुरू करेंगे असली स्वतंत्रता आंदोलन