China Typhoon Noru: सुपर टाइफून नोरू ने फिलीपींस में भारी तबाही मचाई है. कई लोगों की मौत हुई है. फिलीपींस में तबाही मचाने के बाद चीन में भी तूफान नोरू को लेकर लोग दहशत में हैं. चीन (China) में तूफान नोरू (Typhoon Noru) को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. ये तूफान हैनान प्रांत (Hainan Provinces) में बड़ी तबाही मचा सकती है. तूफान के फिलीपींस में लैंडफॉल के बाद अब ये दक्षिण चीन सागर के ऊपर उभर रहा है. इसी को देखते हुए हैनान प्रांत में तूफान से नुकसान की संभावना को लेकर तैयारियां की जा रही हैं. 


चीन के राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केंद्र ने टाइफून नोरू के आने से पहले येलो अलर्ट जारी किया है. फिलीपींस में कई लोगों की जान लेने के बाद ये सोमवार को सुबह दक्षिण चीन सागर के मध्य और पूर्वी हिस्सों में आया.


हैनान प्रांत में अलर्ट जारी


हैनान प्रांत में मौसम विभाग ने लेवल 3 का अलर्ट जारी कर दिया है. संबंधित विभागों को सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. ऐसा अनुमान है कि हैनान द्वीप के पूर्वी और दक्षिणी तटों के साथ पश्चिमी और उत्तरी हैनान में तटीय इलाकों में तेज हवाएं चलेंगी. पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत, दक्षिण चीन के ग्वांगडोंग और हैनान प्रांतों के तटीय क्षेत्रों समेत ताइवान द्वीप के पश्चिमी हिस्सों में 75 किलोमीटर से 88 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से आंधी का अनुभव होने की आशंका है.


भारी बारिश की संभावना 


आशंका जताई जा रही है कि हैनान प्रांत में 250 से 350 मिली मीटर बारिश (Rainfall) होगी. कुछ क्षेत्रों में 450 मिली मीटर बारिश की संभावना है. छोटे और मध्यम साइज के जलाशयों की भंडारण क्षमता को बढ़ाने के लिए समय से पहले ही पानी छोड़ दिया गया है. ताकि भारी बारिश के बाद जल जमाव और बाढ़ की स्थिति से बचा जा सके. तटों पर मछुआरों को जाने से मना कर दिया गया है. नोरू तूफान (Typhoon Noru) बड़ी तबाही ला सकता है. खतरों से निपटने के लिए चीन (China) की तैयारियां जोरों पर हैं. तूफान के असर को टाला तो नहीं जा सकता लेकिन इसके नुकसान कम जरूर किए जा सकते हैं.


NASA ने रचा इतिहास, धरती को बचाने का मिशन सफल, एस्टेरॉयड से टकराया DART स्पेसक्राफ्ट, देखें वीडियो


Global Warming: इस जर्मन यूनिवर्सिटी की रिसर्च में हैरान करने वाला दावा- साफ हवा से बढ़ रही है ग्लोबल वार्मिंग