India Maldives Relations: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू को अब मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सोलिह ने देश को आर्थिक चुनौतियों से उबारने के लिए सलाह दी है. इब्राहिम सोलिह ने कहा कि मुइज्जू को भारत के साथ संबंध में सुधार करना चाहिए. साथ ही उन्होंने भारत से लोन चुकाने में कुछ राहत की अपील की है. उन्होंने कहा कि मुइज्जू को अपनी जिद छोड़कर आर्थिक चुनौतियों से निपटने के लिए पड़ोसी देश भारत से बातचीत करनी चाहिए. सोलिह की यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब मुइज्जू को चीन परस्त नेता के तौर पर देखा जा रहा है.


मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति ने क्या कहा?
मालदीव की मीडिया से बात करते हुए इब्राहिम सोलिह ने कहा कि 'मैनें मीडिया रिपोर्ट्स पढ़ी है, जिससे पता चलता है कि मोहम्मद मुइज्जू देश की आर्थिक व्यवस्था की रिस्ट्रक्चरिंग के लिए भारत से बात करना चाहते हैं.' सोलिह ने कहा कि मालदीव के सामने जो आर्थिक स्थितियां सामने आ रही हैं, उसमें भारत के कर्ज का कोई रोल नहीं है. उन्होंने बताया कि मालदीव के ऊपर चीन का 18 बिलियन मालदीवियन रुपये और भारत का 8 बिलियन मालदीवियन रुपये कर्ज है. भारत के मामले मालदीव को 25 साल में कर्ज का भुगतान करना है. उन्होंने कहा कि मुझको लगता है कि हमारे पड़ोसी हमारी मदद करेंगे.


साल 2023 में मुइज्जू ने संभाली कमान
सोलिह ने कहा कि पड़ोसियों से मदद पाने के लिए मुइज्जू को अपनी जिद छोड़नी होगी और भारत से बातचीत का रास्ता अपनाना चाहिए. सोलिह ने कहा कि ऐसी कई पार्टियां हैं जो हमारी मदद करना चाहती हैं लेकिन मुइज्जू समझौता ही नहीं करना चाहते हैं. बता दें कि सितंबर 2023 में हुए राष्ट्रपति के चुनाव में मोहम्मद मुइज्जू ने इब्राहिम सोलिह को हरा दिया था. जबसे मुइज्जू ने मालदीव की कमान संभाली है, लगातार भारत के खिलाफ बयानबाजी कर रहे हैं.


'इंडिया आउट' कैंपेन का दिख रहा असर
मालदीव की सत्ता में आते ही मुइज्जू ने भारतीय सैनिकों को वापस भेजने का एलान कर दिया था, देश में इंडिया आउट कैंपेन चलाया गया. मालदी के हवाई अड्डो पर तैनात करीब 88 भारतीय सैनिकों में से 26 की वापसी हो चुकी है. इन जगहों पर भारतीय टेक्निकल टीम को तैनात किया गया है. 10 मई तक सभी भारतीय सैनिकों को वापस भेजने के लिए मुइज्जू कह चुके हैं. साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी के लक्षद्वीप की फोटो शेयर करने के बाद से दोनों देशों के बीच तनाव और भी बढ़ गया था.


यह भी पढ़ेंः मालदीव में अब खाने के पड़ने वाले हैं लाले, चीन के 'गुलाम' मुइज्जू की अक्ल कब लगेगी ठिकाने, जानिए चिकन के दाम