Jaishankar Slams Pakistan: केन्द्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि पिछले एक दशक में युद्धग्रस्त देश को जितनी मदद भारत की तरफ से दी गई है, उसके आधार पर अफगानिस्तान के लोग यह भली-भांति जानते हैं कि कैसे पाकिस्तान और भारत के बीच अंतर किया जाए. इसके साथ ही उन्होंने आतंकियों की मदद के लिए पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई.


जयशंकर ने गुरूवार को डीडी न्यूज़ कॉन्क्लेव फिनाले में कहा- "अफगानिस्तान के लोग यह जानते हैं कि भारत ने उनके लिए क्या किया है और हम किस तरह के दोस्त रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुझे यकीन है कि इसी अवधि में पाकिस्तान ने उनके लिए जो किया, उससे उनकी तुलना की जा सकती है.”


तालिबान के काबुल पर कब्जा करने से पहले तक भारत और अफगानिस्तान के बीच घनिष्ठ व्यापारिक, सांस्कृतिक और वाणिज्यिक संबंध रहे हैं. भारत और अफगानिस्तान के बीच साल 2019-20 के बीच द्विपक्षीय व्यापारिक संबंध करीब डेढ़ अरब डॉलर का रहा है.  


इसके साथ ही, भारत ने साल 2017 में चाबहार बंदरगाह को चालू करने में मदद की थी. उसी साल भारत-अफगानिस्तान फाउंडेशन (आईएएफ) की स्थापना की गई थी. इससे दोनों देशों के बीच आर्थिक, वैज्ञानिक, शैक्षिक और तकनीकी के साथ ही सांस्कृतिक सहयोग को बढ़ावा देने में मदद मिली. जयशंकर ने कहा कि अफगानिस्तान के लिए भारत ने जो कुछ भी किया है, उसके आधार पर वह यह बेहतर समझने की स्थिति में है कि उसके अच्छे दोस्त कौन हैं. उन्होंने कहा कि “भिन्नताएं अवश्य हैं.”


ये भी पढ़ें:


Afghanistan Crisis: अफगानिस्तान पर सर्वदलीय बैठक में सरकार के जवाब और रुख के साथ खड़े नजर आए अधिकतर नेता


Afghanistan Crisis: तालिबान पर क्या है भारत सरकार का रुख? जयशंकर बोले- अफगानिस्तान में स्थिति ठीक नहीं, इसे ठीक होने दीजिए