कंप्यूटर स्क्रीन पर छात्रों को अंग्रेजी पढ़ाने के महीनों बाद अमेरिका की प्रथम महिला व्यक्तिगत तौर पर टीचर की भूमिका में आ गई हैं. मंगलवार को जिल बाइडेन ने नॉर्थर्न वर्जिनिया कम्यूनिटी कॉलेज के क्लासरूम में फिर से छात्रों को पढ़ाना शुरू कर दिया है जहां उन्होंने 2009 से काम किया है. फुल टाइम जॉब के लिए व्हाइट हाउस छोड़नेवाली जिल पहली प्रथम महिला बन गईं. उन्होंने हाल ही में गुड हाउसकीपिंग पत्रिका को बताया, "कुछ चीजें हैं जिसे आप बदल नहीं सकते, और मैं क्लास रूम में वापस आने का इंतजार नहीं कर सकती." कोरोना महामारी के कारण एक साल से ज्यादा वर्चुअल शिक्षा के बाद प्रथम महिला व्यक्तिगत तौर पर अपने छात्रों से मिलने के लिए चिंतित रही हैं.


एक बार फिर टीचर की भूमिका में आईं अमेरिका की प्रथम महिला


पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा और मिलेनिया ट्रंप के बारे में किताब लिखनेवाली बॉस्टन यूनिवर्सिटी की कम्यूनिकेशन्स प्रोफेसर टैमी विजिल ने प्रथम महिला के कामकाजी होने को 'बड़ी बात' बताया है क्योंकि इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपतियों की पत्नियों ने घर से बाहर काम नहीं किया, खास कर जब उनका घर व्हाइट हाउस बन गया. उन्होंने अपने पतियों की सहायता की, बच्चों की परवरिश की और कई भूमिकाओं को निभाया. कुछ प्रथम महिलाओं ने अपने पतियों के लिए विशेष राजदूत के तौर पर काम किया.


जिल बाइडेन ने नॉर्थर्न वर्जिनिया कम्यूनिटी कॉलेज में शुरू किया पढ़ाना


70 वर्षीय जिल बाइडेन अपने आनेवाली उत्तराधिकारियों के लिए एक नया रास्ता तैयार कर रही हैं. प्रथम महिला ने कहा है कि उनकी इच्छा हमेशा कैरियर के प्रति समर्पित महिला रही है. उन्होंने वर्जिनिया कम्यूनिटी कॉलेज में पति जो बाइडेन के उपराष्ट्रपति कार्यकाल में आठ वर्षों के दौरान पढ़ाया है, और अब इस पेशे को छोड़ने नहीं जा रही हैं. गौरतलब है कि 1977 में शादी करनेवाले जिल और जो बाइडन अपने साथ बच्चों को भी हनीमून पर ले गए थे. जिल ने 1981 में मास्टर ऑफ एजुकेशन की डिग्री ली. अपनी बेटी के जन्म के कई वर्षों बाद उन्होंने अंग्रेजी पढ़ाने का फैसला किया. इस दौरान उन्होंने अंग्रेजी में मास्टर ऑफ आर्ट्स की पढ़ाई भी जारी रखी और 1987 में उन्हें इसकी डिग्री मिली.


Taliban New Government: तालिबान सरकार में किसे-कौन सा मंत्रालय मिला, यहां देखिए सभी 33 मंत्रियों की लिस्ट


अफगानिस्तान में तालिबानी सत्ता आते ही भारत से लगी सीमा पर चीन और पाकिस्तान ने बदले अपने कमांडर्स