Covid-19 Pill: दुनियाभर को अपनी चपेट में ले चुके कोरोना वायरस का पहला मामला दो साल पहले हम सभी के सामने आया था. वहीं ठीक इसके एक साल बाद दुनिया के सामने कोविड वैक्सीन भी बना ली गई. फिलहाल कोरोना के खिलाफ चल रही जंग में वैज्ञानिकों को एक नई उपलब्धि हासिल होने की उम्मीद जताई जा रही है.


दरअसल कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगाए जाने के सालभर बाद ही अब कोरोना वायरस की घर पर ली जा सकने वाली एंटीवायरल गोलियों सामने आने वाली हैं. खबर है कि एफडीए ने फाइजर की कोविड पिल को मंजूरी दे दी है. जिसे 12 साल और उससे अधिक उम्र के हाई रिस्क वाले लोगों को दी जा सकने वाली अपनी तरह की पहली गोली है.


बताया जा रहा है कि दवा निर्माता फाइजर ने हाल ही में अपनी एंटीवायरल COVID-19 गोली के बारे में बताया था. जिसे पैक्सलोविड के रूप में बेचा जाएगा. बताया गया है कि इसने कोरोना वायरस के खिलाफ सकारात्मक रिजल्ट दिया है. यह गोली कोरोना संक्रमण से अस्पताल में भर्ती होने और मौत के मामलों को कम करने में लगभग 90% प्रभावकारी है.


इसे भी पढ़ेंः
China में एक बार फिर Covid-19 का खौफ, शीआन प्रांत में सख्त लॉकडाउन लागू, 13 मिलियन लोगों को घर में रहने का आदेश


बता दें कि फाइजर की कोविड पिल को ऐसे समय में मंजूरी दी गई है, जिस वक्त पूरी दुनिया कोरोना वायरस के घातक वेरिएंट ओमिक्रोन के संक्रमण से जूझ रही है. दुनिया के कई देशों में ओमिक्रोन तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहा है. वर्तमान में दुनियाभर में संक्रमितों को आंकड़ा 27 करोड़ 69 लाख 57 हजार के पार पहुंच गया है.