Corona Cases in China: दुनिया भर के देशों में एक बार फिर से कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इस बीच, चीन के उत्तरी शहर शिआन (Xi'an) ने बुधवार को सख्त लॉकडाउन (Lockdown) लागू करते हुए 13 मिलियन यानी 1.3 करोड़ लोगों को घर में रहने का आदेश दिया है. वहीं, यात्रा पर भी सख्त नियंत्रण लागू कर दिया गया है.

  


चीन की राजधानी बीजिंग अगले साल यानी फरवरी 2022 में शीतकालीन ओलंपिक (Winter Olympics) की मेजबानी करने की तैयारी कर रहा है, वहीं कई शहरों से कोरोना के मामले मिलने के बाद चीन हाई अलर्ट पर है.


 शीआन में कोरोना के 52 नए मामले 


शीआन (Xi'an) प्रांत में बुधवार को कोरोना वायरस (Coronavirus) के 52 नए मामले सामने आए. 09 दिसंबर के बाद से इस प्रांत में कोरोना का आंकड़ा बढ़कर 143 हो गया है. इसके बाद प्रांत की सरकार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि गुरुवार की आधी रात से सभी घर के एक सदस्य को दो दिन में सिर्फ एक बार जरूरी सामान खरीदने के लिए भेजा जा सकता है. बाकी सभी को घर के अंदर रहने का आदेश दिया गया.  


टेस्टिंग शुरू के बाद आदेश जारी किए गए


वहीं, शहर के निवासियों को जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक शहर नहीं छोड़ने का आदेश दिया गया है. सरकार ने कहा कि अगर फिर भी जो लोग शहर छोड़ना चाहते हैं उन्हें विशेष परिस्थितियों का प्रमाण देना होगा और अप्रूवल के लिए आवेदन करना होगा. ये आदेश प्रांत के 13 मिलियन निवासियों की टेस्टिंग शुरू करने के बाद जारी किए गए हैं. 


स्कूल बंद, बसों-ट्रेनों में यात्री क्षमता घटाई गई


शहर में लंबी दूरी वाले बस स्टेशनों को बंद कर दिया गया है. अधिकारियों ने शीआन प्रांत से बाहर राजमार्गों पर संक्रमण नियंत्रण की चौकियां स्थापित की है. शहर के मुख्य एयरपोर्ट से आने-जाने वाली 85 प्रतिशत से ज्यादा उड़ानें रोक दी गई हैं. वहीं, शहर के अंदर बसों और ट्रेनों में यात्री क्षमता घटा दी गई है. साथ ही स्कूल बंद कर दिए गए हैं.


ये भी पढ़ें- 


Watch: जमीन से जमीन पर मार करने वाली Pralay बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट सफल, 500 किमी तक भेद सकती है टारगेट


Pralay Ballistic Missile: दुश्मन के खेमे में तबाही मचाने के लिए भारत की 'प्रलय' मिसाइल तैयार, जानें इसकी खासियत