Ayurveda of India: केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला अमोलो ओडिंगा इन दिनों भारत में अपनी निजी यात्रा को लेकर काफी सुर्खियों में हैं. दरअसल वह अपनी बेटी की आंखों की रोशनी ठीक करने के लिए केरल के एक अस्पताल में आए हुए हैं. जहां उनकी बेटी की आंखों की रोशनी में आयुर्वेदिक चिकित्सा के बाद कुछ इंप्रूवमेंट दिखाई दिया है जिसे लेकर केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला अमोलो ओडिंगा ने केरल के अस्पताल को धन्यवाद दिया है.


मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वह केरल के कोच्चि में अपनी बेटी की आंखों के इलाज के लिए भारत आए थे. अपनी बेटी रोज़मेरी ओडिंगा के इलाज के लिए 7 फरवरी को भारत की यात्रा करने वाले ओडिंगा का कहना है कि वह इस आयुर्वेदिक चिकित्सा को अफ्रीका ले जाने की संभावना तलाश रहे हैं. तीन सप्ताह के उपचार के बाद उनकी बेटी की आंखों की रोशनी में काफी सुधार हुआ है. 






उनका कहना है कि "मेरी बेटी की व्यावहारिक रूप से सब कुछ देखने की क्षमता से मेरा परिवार चकित है". ओडिंगा का कहना है कि "इन पारंपरिक उपायों को अपनाकर मेरी बेटी ने अब अपनी आंखों की रोशनी वापस पा ली है, जिससे हमें काफी आत्मविश्वास मिला है." उनका कहना है कि "मैंने प्रधानमंत्री मोदी के साथ इस चिकित्सा दृष्टिकोण (आयुर्वेद) को अफ्रीका में लाने और उपचार के लिए हमारे स्वदेशी वनस्पतियों का उपयोग करने की संभावना पर बात की है.


निजी यात्रा पर भारत आए ओडिंगा ने मोदी से मुलाकात की थी जिसकी जानकारी प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी दी है. वहीं पीएम मोदी ने भी मुलाकात की एक तस्वीर ट्वीट कर लिखा "केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला अमोलो ओडिंगा का स्वागत करते हुए खुशी हुई. मुझे भारत और केन्या में उनके साथ अपनी पहले की मुलाकातें याद हैं. भारत और केन्या के बीच मजबूत द्विपक्षीय संबंध हैं और हम अपने संबंधों को और मजबूत बनाने का स्वागत करते हैं."






बता दें कि केन्या के पूर्व प्रधानमंत्री रैला अमोलो ओडिंगा की बेटी रोज़मेरी ओडिंगा ने 2017 में ऑप्टिक नर्व डिजीज के कारण अपनी आंखों की रोशनी खो दी थी. कई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार उनकी आंखो की रोशनी चले जाने के बाद दक्षिण अफ्रीका, इज़राइल और चीन में उनका उपचार किया गया था, लेकिन कोई भी उपचार सफल नहीं था. रैला ओडिंगा ने बाद में एक मित्र के माध्यम से केरल की आयुर्वेदिक संस्कृति के बारे में जाना. रोज़मेरी ओडिंगा ने 2019 में कूथट्टुकुलम के श्रीधरीयम आयुर्वेदिक नेत्र अस्पताल और अनुसंधान केंद्र में इलाज शुरू किया.


इसे भी पढ़ेंः
IPL Auction 2022: Finch से लेकर Morgan तक, दूसरे दिन ये स्टार खिलाड़ी रहे अनसोल्ड, लिस्ट में कई हैरान करने वाले नाम


 


IPL Auction 2022: सबसे महंगे बिके ईशान किशन तो ‘गर्लफ्रेंड’ ने ऐसे किया रिएक्ट, जानिए युवा खिलाड़ी की लव स्टोरी