यूरोपियन यूनियन में 27 दिसंबर को कोविड-19 टीकाकरण अभियान  शुरू होगा. यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यह घोषणा की है. लेयेन ने खुद ट्वीट कर यह जानकारी दी है.


उन्होंने कहा, “यह यूरोप का क्षण है. 27, 28 और 29 दिसंबर को ईयू भर में टीकाकरण शुरू हो जाएगा. हम अपने नागरिकों की रक्षा एक साथ मिलकर करते हैं. हम एक साथ मजबूत हैं.”






बता दें ईयू के एक्जीक्यूटिव विभाग कमिशन ने छह संभावित वैक्सीन आपूर्तिकर्ताओं के साथ समझौते किए हुए हैं और सातवें समझौते के लिए काम कर रहा है. ये सौदे यूनियन को 800 मिलियन से अधिक डोज खरीदने की अनुमित देते हैं जो कि यूनियन की 460 मिलियन जनसंख्या से कहीं ज्यादा है.


इससे पहले 25 नबंवर को ही उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने यूरोपीय संघ के सांसदों को बताया था कि पहले यूरोपीय नागरिकों को दिसंबर के अंत से पहले ही टीका लगाया जा सकता है. लेयेन ने कहा था कि टीके महत्वपूर्ण हैं, लेकिन मायने टीकाकरण रखता है. उन्होंने चेतावनी दी, “सदस्य राज्यों को अब तैयार होना चाहिए. हम लाखों सीरिंजों के बारे में बात कर रहे हैं, हम कोल्ड चैन के बारे में बात कर रहे हैं, हम वैक्सीनेशन सेंटर्स के आयोजन के बारे में बात कर रहे हैं, हम प्रशिक्षित कर्मियों के बारे में बात कर रहे हैं . यह सब तैयार करना होगा.”


यह भी पढ़ें:


राहुल गांधी ने लोकसभा स्पीकर को लिखा पत्र, कहा- संसदीय समिति की बैठकों में बिना रुकावट बोलने का मौका दिया जाए