Sri Lanka Economic Crisis: पड़ोसी देश श्रीलंका में आर्थिक संकट के कारण हालात अब बेकाबू हो चुके हैं. महंगाई से परेशान जनता ने आज सड़कों पर उतरकर राष्ट्रपति भवन (President House) पर कब्जा कर लिया. प्रदर्शनकारियों ने राष्ट्रपति भवन में घुसकर जमकर तोड़फोड़ भी की. उधर, रैली के दौरान प्रदर्शनकारियों और श्रीलंका पुलिस (Sri Lanka Police) के बीच हिंसक झड़प हुई. जिसमें 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं.


भीड़ को उग्र होता राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे (President Gotabaya Rajapaksa) अपना आवास छोड़कर वहां से भाग गए हैं. खबर आ रही है कि राष्ट्रपति राजपक्षे देश छोड़कर चले गए हैं. इस बीच श्रीलंका में हालात काबू में करने के लिए स्पीकर महिंद्रा यापा अभयवर्धने (Speaker Mahinda Yapa Abeywardena) के घर पार्टी नेताओं की आपात बैठक हुई.


आपात बैठक में क्या कुछ हुआ


1. श्रीलंका संकट को लेकर बुलाई गई इस आपात बैठक में इससे बाहर निकलने के लिए राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री को पद से हटाने की बात रखी गई. वहीं प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे (Prime Minister Ranil Wickremesinghe) ने बैठक में इस्तीफा देने से इनकार कर दिया, हालांकि बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया.


2. राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को लेकर खबर है कि वो श्रीलंका छोड़कर जा चुके हैं. ऐसे में इस बैठक में तय किया गया कि स्पीकर को अगले 30 दिनों तक राष्ट्रपति का पद संभालना होगा. 


3. बैठक में फैसला लिया गया कि उसके बाद संसद में राष्ट्रपति के शेष अवधि के लिए किसी सांसद को चुना जाएगा. 


4. इस बैठक में इस बात पर सहमति बनाई गई की जल्द से जल्द एक अंतरिम सर्वदलीय सरकार का गठन किया जाए साथ ही शीघ्र चुनाव कराएं जाए.


5. कार्यवाहक राष्ट्रपति अधिकतम 30 दिनों के लिए नियुक्त किए जाएंगे. 


6. बैठक में श्रीलंका संकट से उबरने के लिए अगले कुछ दनों में सर्वदलीय अंतरिम सरकार की नियुक्ति किए जाने पर जोर दिया गया. 


इसे भी पढ़ेंः-


Amit Shah: अमित शाह आज जयपुर में नॉर्थ ज़ोन काउंसिल की बैठक में लेंगे हिस्सा, इन मुद्दों पर होगी चर्चा


Twitter Deal: एलन मस्क नहीं खरीदेंगे ट्विटर, खत्म की 44 बिलियन डॉलर की डील, सोशल मीडिया कंपनी पर लगाए ये आरोप