Elon Musk Will Visit Israel: एक्स कॉर्प के मालिक एलन मस्क अगले हफ्ते इजरायल का दौरा करेंगे और यहूदी विरोधी विवादों के बीच एकजुटता का संकेत देने के लिए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से मुलाकात करेंगे. फॉक्स बिजनेस की रिपोर्ट के मुताबिक मस्क के गाजा पट्टी का दौरा करने और 7 अक्टूबर को हमास के हमले के बाद बस्तियों में हुए विनाशकारी मंजर को देखेंगे. हमास के हमले में इजरायल के 1,200 लोग मारे गए थे.


एलन मस्क से जुड़ी इजरायल जाने की खबर सबसे पहले इजरायली मीडिया आउटलेट एन 12 की तरफ से रिपोर्ट की गई है. कुछ दिन पहले एक्स पर यहूदी-विरोधी बातों के लिए मस्‍क को कड़ी आलोचना झेलनी पड़ी थी. हालांकि, अब वो इससे हुए डैमेज को कंट्रोल करने के लिए इजरायल का दौरा करने वाले है. इस दौरान वो नेतन्याहू के अलावा इजरायली राष्ट्रपति इसाक हर्ज़ोग से भी मिलेंगे और गाजा सीमा के पास के क्षेत्रों का दौरा करेंगे.


यहूदी विरोधी भावना को लेकर घिरे मस्क
बता दें कि एक्स पर यहूदी विरोधी भावना से निपटने में कथित विफलताओं के कारण हाल के सप्ताहों में मस्क की आलोचना बढ़ी है. इसको लेकर पिछले हफ्ते जो बाइडेन प्रशासन ने यहूदी लोगों के बारे में घृणित झूठ दोहराने के लिए मस्क की आलोचना की. मस्क ने यहूदी विरोधी साजिश के सिद्धांत को साझा करने वाले एक पोस्ट का जवाब देते हुए इसे वास्तविक सत्य बताया था.


उन्होंने उस सिद्धांत का जवाब दिया था, जिसमें उस व्यक्ति को प्रेरित किया जिसने 2018 में पिट्सबर्ग आराधनालय में 11 लोगों की हत्या कर दी थी. इस मामले की वजह से मस्क को करोड़ों का नुकसान भी झेलना पड़ा. अमेरिका की कई बड़ी कंपनियों ने एक्स पर एड देने से रोक ला दी, जिसमें वाल्ट डिज्नी और वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी शामिल है.


इजरायल और हमास का सीजफायर समझौता
रिपोर्ट में कहा गया है कि वो हमास के लड़ाकों की तरफ से नरसंहार शुरू करने के बाद हुई तबाही का मंजर भी देखेंगे. बता दें कि हमास के हमले के बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हमास के खिलाफ हमला शुरू कर दिया. उन्होंने गाजा पट्टी पर धुंआधार बमबारी की. हमास की ओर से ऑपरेट किए जाने वाले फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने दावा किया कि गाजा में इजरायली सैन्य गतिविधि में लगभग 13 हजार लोग मारे गए हैं.


इसके बाद 24 नवंबर को इजरायल और हमास के बीच 4 दिनों के युद्ध विराम की घोषणा की गई, जिसके तहत दोनों पक्ष अपनी तरफ से एक-दूसरे के कैदियों को रिहा करने पर राजी हुए. हमास ने 50 बंधकों को रिहा करने की घोषणा की है, दूसरी तरफ इजरायल में कुल 300 फिलिस्तीनी कैदियों को रिहा करने पर मान गया है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Threat India: पाकिस्तानी रक्षा विशेषज्ञ ने उगला जहर, कहा- हमारा न्यूक्लियर बम गुलदस्ता नहीं है, हिंदुस्तान पर मारेंगे सारे...