Eid-ul-Fitr 2024: अमेरिका के व्हाइट हाउस ने देश और दुनिया के सभी मुसलमानों को ईद-उल-फितर की मुबारकबाद दी है. इसको लेकर व्हाइट हाउस ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया है. व्हाइट हाउस ने लिखा, 'अमेरिका के जो बाइडेन और कमला हैरिस प्रशासन ने देश और दुनिया के सभी मुसलमानों को ईद-उल-फितर की बधाइयां दी है.' व्हाइट हाउस ने इस पोस्ट के साथ ईद मुबारक का एक पोस्टर भी शेयर किया है.


बता दें कि जो बाइडेन द्वारा इस बार व्हाइट हाउस में जो इफ्तार पार्टी रखने की बात कही गई थी उसका अमेरिका के मुसलमानों ने बायकॉट किया था. उनका कहना था कि फिलिस्तीन में जारी युद्ध को अमेरिका रुकवाए तभी वो शामिल होंगे.


दरअसल, अमेरिका में इस साल 10 अप्रैल को ईद मनाई जा रही है, जबकि भारत-पाकिस्तान समेत दक्षिण एशियाई देशों में 11 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. इस्लाम में रमजान का महीना साल का नौंवा महीना होता है, इसके बाद दसवें महीने को शैव्वाल कहते हैं. रमजान के महीने में मुसलमान 29 या 30 दिन, जब तक ईद का चांद नहीं दिखता रोजा रखते हैं. रोजा के दौरान रोजा रखने वाले मुसलमान सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक न कुछ खाते हैं न पीते हैं. 


इस साल 30 दिन का रखा गया रोजा
जिस दिन चांद का दीदार हो जाता है, उसी दिन रोजा खत्म कर दिया जाता है, इसी चांद को ईद का चांद कहते हैं. रात को चांद दिखने के बाद दूसरे दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है, यानि शैव्वाल महीने के पहले दिन ईद का त्योहार मनाया जाता है. इस बार सऊदी अरब में भी 30 दिन का रोजा रखा गया, क्योंकि 8 अप्रैल को चांद का दीदार नहीं हो सका. सऊदी अरब समेत खाड़ी देशों में भी आज ईद का त्योहार मनाया जा रहा है. 






सऊदी में 10 अप्रैल को ईद
दूसरी तरफ भारत और पाकिस्तान समेत दक्षिण एशियाई देशों में भी इस साल 30 दिन का रोजा रखा जाएगा और 11 अप्रैल को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. दक्षिण एशियाई देशों में आज चांद का दीदार हो सकता है. ऐसे में अमेरिका ने सऊदी अरब के मुताबिक 10 अप्रैल को ईद दुनियाभर के मुसलमानों को ईद की बधाई दी है. सऊदी की सरकार ने ईद की नमाज अदा करने के लिए गाइडलाइन भी जारी की है.


यह भी पढ़ेंः Eid-ul-Fitr 2024: ईद उल फित्र के लिए UAE ने जारी की नमाज की टाइमिंग, फ्री पार्किंग का भी ऐलान