Gunmen Storm TV Channel In Ecuador: लैटिन अमेरिकी देश इक्वाडोर में उन 13 लोगों पर आतंकवाद का आरोप लगाया जाएगा, जिन्होंने बीते दिन मंगलवार (9 जनवरी) को लाइव प्रसारण के दौरान एक टीवी स्टूडियो पर हमला किया था. इस बात की जानकारी इक्वाडोर सरकार ने दी.


इससे पहले इक्वाडोर के राष्ट्रीय पुलिस प्रमुख ने बाद में घोषणा की कि अधिकारियों ने सभी नकाबपोश घुसपैठियों को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस कमांडर सेसर ज़पाटा ने टीवी चैनल टेलीअमेज़ोनास को बताया कि अधिकारियों ने बंदूकधारियों के पास मौजूद बंदूकें और विस्फोटक जब्त कर लिए हैं.


'हम बम फेंक देंगे'


AP की रिपोर्ट के मुताबिक इक्वाडोर की पोर्ट सिटी गुआयाकिल में टीसी टेलीविजन नेटवर्क के सेट पर मंगलवार को 13 नकाबपोश लोग बंदूक के साथ घुस गए. इसके बाद उन्होंने लाइव टीवी शो के दौरान ही सेट पर मौजूद लोगों को धमकाने लगे.


हथियारबंद लोगों ने धमकी दी कि सब शांत रहे वरना हम बम फेंक देंगे. हमले के वक्त बंदूकधारियों ने गोलियां भी चलाई. ये सारी घटना लाइव टीवी शो के दौरान कम-से-कम 15 मिनट तक चलता रहा. शुरुआत के 1 मिनट लोगों को समझ नहीं आया कि आखिर हो क्या रहा है? सेट पर मौजूद सारे लोग दहशत में आ गए.


टीसी टेलीविज़न प्रमुख की आपबीती
टीसी टेलीविज़न की समाचार प्रमुख अलीना मैनरिक ने कहा कि वो स्टूडियो के सामने कंट्रोल रूम में थी, जब नकाबपोश लोगों का एक ग्रुप इमारत में घुस आया. मैनरिक ने कहा कि उनमें से एक व्यक्ति ने उसके सिर पर बंदूक तान दी और उसे फर्श पर बैठने के लिए कहा. उस वक्त तक घटना का लाइव प्रसारण किया गया, हालांकि करीब 15 मिनट बाद स्टेशन का सिग्नल काट दिया गया. हालांकि, उस दौरान ये पता नहीं चल पाया कि कोई स्टेशन कर्मी घायल हुआ है या नहीं.






इक्वाडोर में 7 पुलिसकर्मी का अपहरण
मैनरिक ने टेलिफोनिक इंटरव्यू के दौरान एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि मैं अभी भी सदमे में हूं. सब कुछ खत्म हो गया है. मैं बस इतना जानता हूं कि अब इस देश को छोड़कर बहुत दूर जाने का समय आ गया है. इसके अलावा इक्वाडोर के जेल से एक बेहद खतरनाक ड्रग माफिया जोस एडोल्फो मैकियास (जिसे फिटो के नाम से भी जाना जाता है) भाग गया.






इसके बाद कल रात में ही 7 पुलिसकर्मी का अपहरण कर लिया गया, जिसके बाद पूरा देश हिल गया है. देश के हालात को देखते हुए राष्ट्रपति डैनियल नोबोआ ने सोमवार को राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी. राष्ट्रपति ने आदेश दिया कि जेलों पर सेना का पहरा लगा दिया जाए. इसके अलावा फरमान जारी किया गया कि देश में सक्रिय 20 मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले गिरोहों को आतंकवादी समूहों के रूप में नामित किया जाए. इक्वाडोर की सेना को अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून की सीमा के भीतर इन समूहों को खत्म करने की छूट दी गई.


ये भी पढ़ें:US Pentagon: US के डिफेंस मिनिस्टर को हुआ प्रोस्टेट कैंसर! सर्जरी के बाद इंफेक्शन से थे परेशान, अस्पताल में भर्ती