Taiwan Earthquake: ताइवान के उत्तर-पूर्व में सोमवार (18 सितंबर) को भूकंप (Earthquake) के तेज झटके महसूस किए गए है. रिक्टर स्केल पर इसकी इस तीव्रता 6.1  मापी गई है. भूकंप की वजह से इमारतें हिल गईं हैं. जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियोसाइंसेज (जीएफजेड) ने कहा कि भूकंप की गहराई 171 किमी (106.25 मील) थी. 


मौसम ब्यूरो ने कहा कि भूकंप के झटकों से इमारतें थोड़ी देर के लिए हिल गईं, लेकिन क्षति की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं है. स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, तेज भूकंप के झटकों के बाद से लोग दहशत में हैं. डर के मारे बहुत लोग अपने घरों से बाहर निकल आए हैं.


पहले भी लग चुके हैं भूकंप के तेज झटके 


साल 2022 के सितंबर में ताइवान में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 मापी गई थी. तब ताइवान के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में आये भूकंप के कारण 150 अन्य घायल हो गए थे. वहीं, एक व्यक्ति की मौत भी हुई थी. इस साल की बात करें तो 21 मार्च को ताइवान के पूर्वी तट पर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. उस वक्त भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 5.3 मापी गई थी. हालांकि इसमें किसी प्रकार के जानमाल का नुकसान नहीं हुआ था. 


हाल ही में मोरक्को में आया था विनाशकारी भूकंप 


गौरतलब है कि मोरक्को में 8 सितंबर 2023 को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जो देश में पिछले लगभग 120 साल में आया सबसे विनाशकारी भूकम्प है. मोरक्को में आए विनाशकारी भूकंप के कारण करीब 3 हजार लोगों की मौत हो गई. इससे पहले फरवरी में तुर्किए और सीरिया में भूकंप ने जमकर तबाही मचाई थी. इस दौरान मरने वालों की संख्या 23 हजार के पार चली गई थी. सोशल मीडिया पर भूकंप के बाद की जो तस्वीरें थी, उसने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था. 


ये भी पढ़ें : China-Taiwan Conflict: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा 'ड्रैगन', चीन के 103 लड़ाकू विमान 24 घंटे के अंदर दिखे ताइवान हवाई सीमा के पास, मचा हड़कंप