Pakistan Caretaker PM: पाकिस्तान में नेशनल असेंबली भंग होने के साथ आम चुनाव की घोषणा कर दी गई है. 9 अगस्त को संसद के भंग होने के साथ ही प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ का कार्यकाल भी खत्म हो गया. ऐसे में अब देश की सत्ता की बागडोर कार्यवाहक प्रधानमंत्री के जिम्मे सौंपी जानी है. जिसके नाम पर आज मुहर लग जाएगी. 


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुने जाने को लेकर पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने शहबाज शरीफ को पत्र लिखा है. राष्ट्रपति ने शहबाज शरीफ से जल्द नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने को कहा है, जिस बात पर शहबाज शरीफ भड़के हुए हैं. बता दें कि आज (12 अगस्त, शनिवार) कार्यवाहक प्रधानमंत्री चुने जाने के लिए निर्धारित आखिरी दिन है. ऐसे में शहबाज़ शरीफ और विपक्षी नेता राजा रियाज के बीच नाम को लेकर मंथन का दौर जारी है.


कार्यवाहक पीएम के नाम पर चल रहा है मंथन 


इससे पहले शुक्रवार को इस्लामाबाद में पत्रकारों से बात करते हुए शहबाज़ शरीफ ने कहा कि वह और विपक्षी नेता राजा रियाज शनिवार तक नाम को अंतिम रूप दे देंगे. उन्होंने कहा कि नाम को लेकर गठबंधन दलों के नेताओं से भी चर्चा की जाएगी. उन्होंने मीडिया से बातचीत के दौरान आश्वासन दिया कि अंतिम निर्णय लेने से पहले इस मामले पर गठबंधन सहयोगियों को विश्वास में लिया जाएगा. राष्ट्रपति के पत्र पर प्रतिक्रिया देते हुए उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति इतनी जल्दी में क्यों हैं? शायद उन्होंने संविधान नहीं पढ़ा होगा. 


आज नाम हो जाएगा फाइनल 


संसद को भंग किये जाने के बाद वर्तमान में पीएम न होने की वजह से कार्यवाहक पीएम चुना जाएगा, जो अगले पीएम के चुने जाने तक देश की सत्ता की बागडोर संभालेगा. ऐसे में शहबाज़ ने इस बात की पुष्टि कर दी है कि शनिवार को देश के कार्यवाहक पीएम का नाम तय हो जाएगा और उनके नाम की घोषणा भी कर दी जाएगी.


राष्ट्रपति ने लिखा पत्र 


इससे पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति ने लेटर लिखते हुए कहा कि मैंने प्रधानमंत्री का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है, 9 अगस्त को नेशनल असेंबली भंग कर दी है. प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता 12 अगस्त तक उपयुक्त कार्यवाहक प्रधानमंत्री का नाम सुझाएं.


ये भी पढ़ें: US California Judge Crime: पत्नी की गोली मारकर हत्या करने वाले जज के घर से मिला हथियारों का जखीरा