Britain PM Rishi Sunak Diwali Wishes: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने दुनियाभर में रहने वाले हिंदुओं और सिखों को दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं. बुधवार को उन्होंने अपनी पत्नी के साथ दीप जलाकर बधाई भी दी थी. शनिवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट से दिए अपने भाषण में उन्होंने भारतीय विरासत का जिक्र किया. उन्होंने कहा, "पूरे ब्रिटेन और दुनिया भर के हिंदू और सिख भाइयों को दीपावली और बंदी छोड़ दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं." 


सुनक ने कहा, "यह एक ऐसा पल है जब हम दीयों की रोशनी के साथ एक बेहतर भविष्य की उम्मीद करें. प्रधानमंत्री के तौर पर मैं प्रतिबद्ध हूं कि मैं हालातों को बेहतर करूं. मैं मानता हूं कि अंधकार पर प्रकाश के विजय के प्रतीक के तौर दीपावली एक बेहतर कल के लिए प्रयास करने का प्रतीक है."


ब्रिटेन के पीएम ने कहा, "पहले ब्रिटिश एशियाई प्रधानमंत्री और एक हिंदू के तौर पर मुझे आस है कि यह सांस्कृतिक और जातीय विविधता को एक अद्भूत उत्सव हो सकता है. यहीं चीजें ब्रिटेन को वो बनाता है जो वो आज के समय है." ऋषि सुनक के लिए ये दिवाली इसलिए भी खास है क्योंकि इस दिवाली को उनके प्रधानमंत्री बने हुए एक साल बीत चुके हैं. 


दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति ने भी दी दिवाली की बधाई


इसके अलावा, दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सीरिल रामाफोसा ने दिवाली को लेकर अपने देश के नागरिकों को संदेश दिया है. उन्होंने एक्स पर वीडियो पोस्ट के जरिए कहा, "दिवाली रोशनी का त्योहार है, हम विविधताओं और कई मान्यताओं वाले देश हैं, इस वजह से ही हम दिवाली के महत्व को समझते हैं. दक्षिण अफ्रीका में रहने वाले सभी हिंदुओं को दिवाली की शुभकामनाएं. हम पूरे देश में इस त्योहार को मनाएंगे." उन्होंने कहा, "दिवाली एक तरह से ये याद दिलाने वाला त्योहार कि हम व्यक्तिगत तौर पर किसी पीड़ित के जीवन में रोशनी और उम्मीद लाने के लिए जिम्मेदार बनें."






ये भी पढे़ं:


Israel Hamas War: मिस्र सीमा पर फंसे लोगों के लिए आई बड़ी खबर, आज इतने बजे से खुल जाएगा रफाह क्रॉसिंग