Citizenship Amendment Act: पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर दानिश कनेरिया ने मोदी सरकार द्वारा नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 को लागू करने पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने पीएम मोदी का धन्यवाद किया है. दानिश कनेरिया ने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा है, ''अब पाकिस्तानी हिंदू खुली हवा में सांस ले पाएंगे.'' पूर्व लेग स्पिनर ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ''नागरिकता संशोधन अधिनियम को अधिसूचित करने के लिए नरेंद्र मोदी जी और अमित शाह जी को धन्यवाद.''


भारत में इस साल लोकसभा का चुनाव होने वाला है. चुनाव से पहले देश में नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) को मंजूरी मिल गई है. गृह मंत्रालय द्वारा विधिवत आधिकारिक घोषणा करते हुए सीएए कानून को लागू करने का ऐलान किया गया है. सीएए लागू होने के बाद अफगानिस्तान, पाकिस्तान और बांग्लादेश से आए हिंदू, सिख, जैन, बौद्ध, ईसाई और पारसी लोगों को भारतीय नागरिकता लेने में अब आसानी होगी.






लोकसभा और राज्यसभा में कब पास हुआ CAA? 


लोकसभा में पहली बार 9 दिसंबर 2019 में विधेयक पारित किया गया था. इसके बाद राज्य सभा में इसे 11 दिसंबर 2019 को पारित किया गया. वहीं देश के राष्ट्रपति ने इस मुद्दे पर अपनी सहमति 12 दिसंबर 2019 को प्रदान की. 






कौन हैं दानिश कनेरिया? 


दानिश कनेरिया पाकिस्तान के पूर्व हिंदू क्रिकेटर हैं. उनकी मौजूदा उम्र 43 साल है. अपने क्रिकेट करियर के दौरान उन्होंने पाकिस्तान टीम के लिए कुल 79 इंटरनेशनल मुकाबले खेले. इसमें 61 टेस्ट और 18 वनडे मैच शामिल रहा. कनेरिया के नाम टेस्ट क्रिकेट की 112 पारियों में 34.8 की औसत से 261 और वनडे की 18 पारियों में 45.53 की औसत से 15 सफलता दर्ज है.


यह भी पढ़ें- Pakistan First Lady: बेनजीर भुट्टो के पति आसिफ अली जरदारी बने राष्ट्रपति, जानिए- पाकिस्तान की फर्स्ट लेडी कौन होगी?