Cyprus Covid-19: कोविड-19 के ओमिक्रोन वेरिएंट से दुनियाभर में दहशत का माहौल है. इस बीच कोविड-19 के एक नए स्ट्रेन का पता चला है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक साइप्रस (Cyprus) में डेल्टा और ओमिक्रोन वेरिएंट के मिले जुले स्वरूप का पता चला है. वैज्ञानिकों ने ओमिक्रोन (Omicron Variant) और डेल्टा (Delta Variant) से बने कोरोना के नए वेरिएंट का पता लगाया है. साइप्रस के एक शोधार्थी ने कोविड-19 के नए स्ट्रेन डेल्टाक्रोन (Deltacron) का पता लगाया है, जिसमें ओमिक्रोन और डेल्टा वेरिएंट के सम्मिलित रूप होने का दावा किया जा रहा है. 


साइप्रस में 'डेल्टाक्रोन' से हड़कंप


साइप्रस यूनिवर्सिटी (Cyprus University) में जैविक विज्ञान के प्रोफेसर और आणविक विषाणु विज्ञान की प्रयोगशाला के प्रमुख लियोनडिओस कोस्त्रिकिस (Leondios Kostrikis) के मुताबिक साइप्रस में कोविड-19 का एक स्ट्रेन पाया गया है जो डेल्टा और ओमिक्रोन को जोड़ता है. प्रोफेसर Leondios Kostrikis ने कहा कि वर्तमान समय में ओमिक्रोन और डेल्टा सह-संक्रमण (co Infections) हैं. दोनों वेरिएंट के कॉबिनेशन से नया स्ट्रेन बना है. डेल्टा जीनोम के अंदर ओमिक्रोन की पहचान के कारण इस स्ट्रेन को 'डेल्टाक्रोन' (Deltacron) नाम दिया गया है.


Corona in Britain: ब्रिटेन में बेकाबू कोरोना से अब तक 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, बूस्टर डोज लेने पर सरकार का जोर


'डेल्टाक्रोन' के 25 मामले मिले


साइप्रस यूनिवर्सिटी (Cyprus University) में जैविक विज्ञान के प्रोफेसर लियोनडिओस कोस्त्रिकिस (Leondios Kostrikis) और  उनकी टीम ने ऐसे 25 मामलों की पहचान की है. सांख्यिकीय विश्लेषण से पता चलता है कि कोविड-19 के कारण अस्पतालों में भर्ती मरीजों में इस स्ट्रेन का जो मरीज अस्पताल में भर्ती नहीं हैं की तुलना में संक्रमण अधिक है. शोधकर्ताओं ने 25 डेल्टाक्रोन मामलों में नतीजे अंतरराष्ट्रीय डेटाबेस GISAID को भेजे हैं जो वायरस में परिवर्तन को ट्रैक करता है. फिलहाल नए स्ट्रेन के बारे ज्यादा जानकारी नहीं है कि ये कितना संक्रामक और घातक है.


US Talk To Russia: मिसाइल सिस्टम और सैन्य अभ्यासों को लेकर रूस से बातचीत करेगा अमेरिका, यूक्रेन को लेकर है तनाव