एक ताजा सर्वे से पता चला है कि अमेरिका की आधी आबादी कोविड-19 वैक्सीन लेना चाहती है. 3-7 दिसंबर को एक हजार 117 अमेरिकी नागरिकों पर किए गए सर्वे से खुलासा हुआ है. रिपोर्ट के मुताबिक, दि एसोसिएटेड प्रेस-एनओआरसी सेंटर फोर पब्लिक अफेयर्स रिसर्च ने सर्वे में पाया कि अमेरिका में 47 फीसद व्यस्कों ने कोविड-19 वैक्सीन लेने की इच्छा जताई.


अमेरिका की आधी आबादी कोविड-19 वैक्सीन लेने की इच्छुक


सर्वे में शामिल 27 फीसद लोगों ने दुविधा में होने की बात कही जबकि 26 फीसद ने टीकाकरण में शामिल होने से इंकार किया. रिपोर्ट में बताया गया कि 30 फीसद लोगों ने इस बात पर बहुत या अति आत्मविश्वास जताया कि वैक्सीन का उन पर परीक्षण ठीक से होगा. 40 फीसद लोगों ने किसी हद तक आत्मविश्वास होने की बात कही और 32 फीसद लोगों ने बहुत ज्यादा आत्मविश्वास नहीं होने या बिल्कुल आत्मविश्वास नहीं होने की बात बताया स्वीकारी. वैक्सीन नहीं लेनेवालों में अधिकतर लोगों ने संभावित साइट इफेक्ट्स के मद्देनजर चिंता जताई.




 3-7 दिसंबर को नागरिकों पर किए गए सर्वे में हुआ खुलासा


अलग से गैलप के जारी सर्वे में बताया गया था कि अमेरिका के 63 फीसद लोग वैक्सीन इस्तेमाल करेंगे. आपको बता दें कि ब्रिटेन में विशेषज्ञों ने स्पष्ट एलर्जी प्रतिक्रिया वाले लोगों को फाइजर और बायोएनटेक की वैक्सीन का इस्तेमाल नहीं करने की सलाह दी है. वैक्सीन के डोज से अस्थायी साइड इफेक्ट्स जैसे बुखार और मांसपेशियों में दर्द होने की आशंका है. सबसे पहले ब्रिटेन में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण मुहिम की शुरुआत हुई है. फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन की मंजूरी के एक सप्ताह बाद लोगों को डोज दिया जा रहा है. अमेरिका के न्यूयॉर्क में भी फाइजर की कोविड-19 वैक्सीन का पहला डोज हेल्थ केयर वर्कर को दिया गया है.


 Drugs Case: NCB के सामने आज पेश नहीं होंगे अर्जुन रामपाल, अधिकारियों से मांगा 22 दिसंबर तक का समय


कपिल देव ने भारतीय तेज गेंदबाजों को दी बेहद जरूरी सलाह, बताया क्यों भारी है ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा