वियतनाम: ATM से अभी तक आपने नोट निकलते हुए देखा होगा. मगर वियतनाम में मशीन से गरीबों को चावल मुहैया कराया जा रहा है. सुनने में थोड़ा अजीब लग रहा होगा. लेकिन कोरोना वायरस से पैदा हुए संकट के दौर में इसे संभव बना दिया गया है.


संकट के दौर में गरीबों के लिए मशीन बनीं वरदान


वियतनाम में कोरोना वायरस संक्रमण के 265 मामले हैं जबकि मौत एक की भी नहीं हुई है. ये आंकड़े दुनिया के विकसित देशों की तुलना में बहुत कम हैं. इसके बावजूद सरकार ने संक्रमण को रोकने के लिए अतिरिक्त चौकसी बरती है. लॉकडाउन के एलान के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरूरी कर दिया है. यहां 31 मार्च को सोशल डिस्टेंसिंग का कार्यक्रम शुरू किया गया. इसके अलावा सभी प्रतिष्ठानों को बंद करने के साथ ही संक्रमण को रोकने की कोशिश की गई. मगर लॉकडाउन के कारण पैदा हुई मुसीबत में यहां के कारोबारी और दानदाताओं ने बहुत बड़ी पहल की.


वियतनाम में स्थापित किए गए राइस ATM


बेरोजगार और गरीब लोगों के लिए कारोबारियों और परोपकारी लोगों ने राइस मशीनें लगा दी हैं. वियतनाम के कई शहरों में स्थापित ये मशीनें मुफ्त चावल परोस रही हैं. स्थानीय समाचार एजेंसी के मुताबिक हनोई में शहरियों के बैग को मशीन चावल से भर देती हैं. मशीन से चावल लेने का समय सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे तक निर्धारित किया गया है. ATM लाइन में खड़े लोगों को 6 फीट एक दूसरे से दूर खड़ा होना पड़ता है. चावल लेने से पहले उन्हें हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करना जरूरी होता है. ह्यू शहर के कॉलेज में स्थापित राइस मशीन से स्थानीय लोगों को 2 किलो चावल मिलता है. हो चि मिन्ह शहर में एक राइस ATM से सातों दिन चौबीसें घंटे चावल लिया जा सकता है.


लॉकडाउन 2: पीएम मोदी के एलान के बाद रेलवे का बड़ा फैसला- यात्री ट्रेनों का संचालन भी 3 मई तक बंद


पीएम मोदी ने बढ़ाया 3 मई तक के लिए लॉकडाउन, सुरजेवाला ने पूछा- वायरस से लड़ने के लिए रोडमैप क्या है?