Global Covid-19 Update: कोरोना महामारी से दुनियाभर में अभी भी जंग लगातार जारी है. हाल के दिनों में कई यूरोपीय देशों में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. वहीं चीन के शंघाई में संक्रमण के मामले बढ़ने से हालात धीरे-धीरे और बिगड़ते जा रहे हैं. प्रशासन ने अधिकांश गतिविधियां प्रतिबंधित कर दी है. यहां लॉकडाउन की वजह से करोड़ों लोग अपने घरों में कैद रहने को मजबूर हैं. उधर इटली में शनिवार को 70,520 नए कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं. फ्रांस में भी कोविड-19 संक्रमण के मामलों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है. वही भारत में भी कोरोना के मामलों में तेजी आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार जारी किए गए आंकड़ों के मुताबकि, कोरोना वायरस संक्रमण के 2,527 नए मामले सामने आए. वही अमेरिका के कई शहरों में कोरोना संक्रमण बढ़ने के बाद फिर से पाबंदियां लगाई गई हैं.


चीन के शंघाई में कोरोना से हालात बदतर


चीन के शंघाई में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से बढ़ा है. कोरोना के मामले में शंघाई हॉटस्पॉट बना हुआ है. संक्रमण में इजाफे के बाद से यहां लॉकडाउन लगा हुआ है. शहर की ज्यादातर गतिविधियों पर विराम लग गया है. करीब ढाई करोड़ लोग अपने-अपने घरों में कैद रहने के लिए मजबूर हैं. अधिकारियों ने मौजूदा कोरोना लहर से निपटने के लिए लोगों की आवाजाही पर अंकुश लगाने के लिए कई आवासीय भवनों के आगे अवरोध बनाए हैं. जिससे स्थानीय लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि हांककांग में मामले कम हुए हैं. रोजाना कोरोना टैली पूरे एक हफ्ते के लिए 1,000 अंक से नीचे रही. मार्च में यहां बड़े पैमाने पर कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे. एक दिन में यहां 70,000 से अधिक मामलों की रिपोर्टिंग की गई थी. इसके अलावा चीन जिलिन प्रांत समेत कई और शहरों में भी कोविड-19 का तेजी से प्रसार जारी है.


भारत में कोविड-19 के मामले बढ़े


भारत में भी कोरोना के मामलों में तेजी आई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबकि कोविड-19 संक्रमण के 2,527 नए केस सामने आए हैं. देश में कोरोना महामारी के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,30,54,952 हो गई. वहीं, कोरोना के सक्रिय मामले बढ़कर 15,079 हो गए. वही देश में महामारी से मरने वालों की संख्या 5,22,149 से अधिक हो गई है. हालांकि इस दौरान कुल 4,25,17,724 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक भी हुए हैं.


इटली में कोरोना के मामले


इटली ने शनिवार को 70,520 नए कोविड-19 के मामले दर्ज किए गए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शनिवार को रोजाना मरने वालों की संख्या 202 से गिरकर 143 हो गई. इटली में एक दिन पहले शुक्रवार को कोरोना के 73,212 नए मामले सामने आए थे जबकि 202 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से जान चली गई थी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इटली के अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अभी भी दस हजार से ज्यादा है. वही सैकड़ों मरीज आईसीयू में भर्ती हैं. यूरोपीय देशों में ब्रिटेन के बाद इटली में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं.


फ्रांस में कोरोना


वहीं, फ्रांस में कोरोना संक्रमण के मामलों में काफी तेजी आई है. इस देश में शनिवार को 88,389 कोविड -19 के मामले दर्ज किए गए हैं. यहां कोरोना संक्रमण की वजह से 130 से अधिक मौत की रिपोर्ट सामने आई है. जिसके बाद संक्रमण की वजह से मृतकों की संख्या बढ़कर 1 लाख 16 हजार के पार कर गई है. लोग संक्रमण बढ़ने से काफी परेशान हैं और संक्रमण से बचाव के लिए संघर्ष कर रहे हैं.  


अमेरिका


अमेरिका में भी कोरोना संक्रमण से जंग लगातार जारी है. CSSE के अनुसार, दुनिया के सबसे अधिक मामलों और मौतों की संख्या क्रमशः 80,952,268 और 991,166 के साथ अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना हुआ है. साल 2021 में ही वायरस से जुड़ी करीब 4 लाख 60 हजार मौतें दर्ज की गईं हैं. हाल ही में अमेरिकी स्वास्थ्य एजेंसी सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने न्यूयॉर्क समेत कुछ शहरों में ओमिक्रॉन के BA.2.12.1 और BA.2.12 सब-वैरिएंट्स के भी मरीज मिलने की पुष्टि की है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा था कि देश में कोरोना के इलाज के लिए एंटीवायरल मेडिसीन पैक्सलोविड की पर्याप्त आपूर्ति है.


ये भी पढ़ें:


मोदी सरकार पर बरसे शरद पवार, कहा- अब भारत दौरे पर आए विदेशी नेता सिर्फ गुजरात जाते हैं


Russia Ukraine War: जान बचाने के लिए सुरंग में छिपे हैं महिलाएं और बच्चे, कहा- 57 दिन से सूरज नहीं देखा