नई दिल्लीः दुनियाभर में अभी तक करीब 7 करोड़ लोग संक्रमित हो गए हैं. इनमें से अब तक 16 लाख कोरोना संक्रमण के कारण मौत की नींद भी सो चुके हैं. जानलेवा महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में चीन के वुहान प्रांत से फैला था. कथित तौर पर चीन ने कोरोना वायरस के संक्रमण पर काबू पा लिया है. वहीं चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने उड़ान के दौरान केबिन क्रू की सुरक्षा को लेकर कुछ निर्देश जारी किए हैं.


CAACने जारी किए निर्देश


चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन (CAAC) ने कोरोना वायरस के संक्रमण के खतरे को कम करने के लिए उड़ान के दौरान केबिन क्रू को डिस्पोजेबल डायपर पहनने के निर्देश दिए हैं. इसके साथ ही बाथरूम का उपयोग करने से बचने की सलाह दी है. प्रशासन की ओर से कहा गया है कि 'यह सिफारिश उन देशों और क्षेत्रों की चार्टर उड़ानों के लिए लागू होती है जहां संक्रमण हर एक लाख लोगों में 500 से अधिक है.'


क्रू मेंबर को पहनना होगा डायपर


केबिन क्रू के लिए कोरोना वायरस संक्रमण से बचने के लिए डायपर के साथ ही मेडिकल प्रोटेक्टिव मास्क, डबल-लेयर डिस्पोजेबल मेडिकल रबर दस्ताने, गॉगल्स, डिस्पोजेबल कैप्स, डिस्पोजेबल सुरक्षात्मक कपड़े, डिस्पोजेबल शू कवर, मास्क और चश्मे पहनने की भी सलाह दी गई है.


फ्लाइट में बनेंगे कई जोन


इसके साथ ही उड़ान के दौरान केबिन में क्लीन एरिया जोन, बफर जोन, पैसेंजर सीटिंग एरिया जोन और क्वारनटीन एरिया भी बनाए जाने की बात कही गई है. जिसे डिस्पोजेबल पर्दे से अलग किया जा सकता है. चीन के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने कहा है कि फ्लाइट की अंतिम तीन पंक्तियों को आपातकालीन क्वारंटीन एरिया के रूप में सेफ रखा जाएगा. CAAC ने दिशानिर्देशों पर किसी भी अधिक जानकारी का खुलासा करने से इनकार कर दिया है.


इसे भी पढ़ें


पाकिस्तान और चीन ने संयुक्त वायुसेना अभ्यास शुरू किया


NIA ने अमेरिका में रह रहे खालिस्तान समर्थक गुरवंत सिंह पन्नू समेत 16 के खिलाफ दाखिल किया आरोप पत्र